Health horoscope 2020: नववर्ष 2020 में क्या कह रहे हैं 12 राशियों की सेहत के सितारे

2020: नए साल में कैसा रहेगा आपका जीवन

मेष राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

मेष राशिफल 2020 के अनुसार मेष राशि के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना इस वर्ष करना पड़ सकता है, अत: उन्हें विशेष रूप से इस ओर ध्यान देना चाहिए। जनवरी से मार्च तक का समय आपके लिए अति महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधित कष्टों का सामना करना पड़ सकता है।

आपके लिए आवश्यक होगा कि आप काम के साथ-साथ थोड़ा आराम भी करें अन्यथा आपको अत्यधिक थकान हो जाएगी और उसका प्रभाव आपकी शारीरिक क्षमता पर पड़ेगा। यूं तो आप पूरे समय चुस्ती-फुर्ती से भरे रहेंगे लेकिन फिर भी मार्च के बाद आपको अपने भोजन पर ध्यान देना होगा। बासी और गरिष्ठ भोजन से बचकर रहें और भूलकर भी अपना भोजन मिस न करें।

मेष राशि 2020 के अनुसार मार्च से मई तक का समय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा रह सकता है। इस दौरान आप प्रत्येक कार्य को पूरी शक्ति के साथ करने का प्रयास करेंगे और एक अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। यदि कोई बीमारी पहले से चली आ रही होगी तो इस दौरान आपको उस से पूरी तरह से मुक्ति मिल सकती है।

इसके बाद जून का महीना भी स्वास्थ्य को अच्छा रखने में आपकी मदद करेगा। इस दौरान आपको एक्सरसाइज अवश्य करनी चाहिए ताकि आप शाम को स्वस्थ रख सकें। इसके बाद मध्य जून से अगस्त तक का समय स्वास्थ्य कष्टों को निमंत्रण दे सकता है, लिहाजा इस ओर ध्यान रखें। उसके बाद स्थितियां आपके पक्ष में होंगी और आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेकर प्रसन्नचित्त रहेंगे।


वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य
वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य उतार-चढ़ाव से भरा रहने की संभावना है। लेकिन फिर भी अधिकांश समय आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। आप भौतिक और मानसिक दोनों पक्षों से सबल रहेंगे और ऊर्जा के साथ एक उत्तम और स्वस्थ जीवन का आनंद ले पाएंगे। आपको अक्सर घबराहट की शिकायत रह सकती है इसलिए समय-समय पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लेते रहें ताकि अपने अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले पाएं।

काम और आराम के बीच में संतुलन स्थापित करें। इस साल की शुरुआत आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत शुभ नहीं है। 8वें भाव में उपस्थिति के कारण कोई बड़ी बीमारी उत्पन्न हो सकती है जिससे आपका स्वास्थ्य बहुत हद तक प्रभावित रह सकता है।

यदि आप लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो बहुत सावधान रहें। मार्च से जून के मध्य जब बृहस्पति राशि परिवर्तन करेगा तो वह समय आपकी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायता करेगा और उस दौरान आप अच्छा स्वास्थ्य भोगेंगे। मानसिक रूप से आप संतुलित होंगे। इस दौरान आपकी खाने की आदतें और दैनिक जीवनशैली में भी सुधार होगा।

आपको अपने मानसिक विचारों पर नियंत्रण रखना होगा, क्योंकि आपकी मनोदशा कुछ खराब रह सकती है। काम के बीच से समय निकालकर आपको आराम अवश्य करना चाहिए, क्योंकि यही थकान आपको शारीरिक रूप से अनेक परेशानियों में डाल सकती है, इसलिए समय रहते इससे बचना आपके लिए आवश्यक होगा। आपको नसों और मांसपेशियों से संबंधित परेशानियां होने की आशंका दिखाई देती है। आपको अपने भोजन और दिनचर्या पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए तथा एक हेल्दी डाइट लें जिससे कि आपके शारीरिक क्रिया-कलापों में बदलाव आए।

आपको अपनी ऊर्जा शक्ति का प्रयोग बहुत ही सावधानी से करना चाहिए, क्योंकि यदि यह विभिन्न स्थानों पर लगाएंगे तो इससे आपको नुकसान होगा बल्कि बुद्धिमानी से इसका प्रयोग करें ताकि आपको शारीरिक रूप से कोई परेशानी न हो और जीवन ऊर्जा का ह्रास भी न हो।

वर्ष के मध्य में आपको अधिक परिश्रम करना पड़ेगा जिसके परिणामस्वरूप आप बहुत अधिक थक जाएंगे और आपको शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आपको मानसिक रूप से तैयार रहना होगा ताकि आप इस समय को भी भली प्रकार गुजार सकें।

आप यह मानकर चलिए कि यह वर्ष पूर्ण रूप से आपके लिए है, बस आपको अपना अच्छा प्रदर्शन प्रत्येक क्षेत्र में देना होगा ताकि आप उसके परिणामस्वरूप प्राप्त हुए हर सुख को अच्छे से भोग सकें और इसी कारण आपका मनोबल भी बढ़ेगा।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य सामान्य से थोड़ा कम ही बेहतर रह सकता है। विशेष रूप से वर्ष की शुरुआत काफी अनुकूल रहेगी और इस दौरान आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वयं को तंदुरुस्त महसूस करेंगे। हालांकि अप्रैल से जुलाई के मध्य आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा, क्योंकि इस दौरान शनि का गोचर आपके अष्टम भाव में रहने से किसी बड़ी बीमारी के जन्म लेने की आशंका उत्पन्न होती है। इसलिए समय रहते किसी भी छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या हेतु चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें और ऐसी किसी भी समस्या को नजरअंदाज न करें।

इसी समय अंतराल में आपको अचानक से भी कोई बीमारी हो सकती है। यदि आप पहले से बीमार चल रहे हैं तो विशेष रूप से आपको ध्यान देना होगा, क्योंकि ऐसे में आपका रोग बढ़ सकता है। जनवरी के बाद शनि का गोचर आपके अष्टम भाव में रहने से पिता के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करेगा। आपको बासी, गरिष्ठ और असंतुलित भोजन से बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपना भोजन किसी भी रूप में छोड़ें ना।

कार्य में व्यस्तता के चलते भी आप थकान का अनुभव करेंगे इसलिए ध्यान रखें कि कार्य के बीच समय अवश्य निकालकर थोड़ा आराम भी कर लें, क्योंकि यही थकान भी किसी बीमारी का रूप ले सकती है। इस वर्ष आपको घुटनों में दर्द, जोड़ों में दर्द, गठिया, बाय, गैस, बदहजमी जैसी समस्याएं अधिक परेशान कर सकती हैं।

हालांकि जुलाई के बाद से मध्य नवंबर तक का समय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अनुकूल रह सकता है और इस दौरान आपकी पुरानी बीमारियों में भी राहत मिलेगी। मध्य सितंबर के बाद स्वास्थ्य अधिक अनुकूल हो सकता है। बदलते हुए मौसम में भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यदि मौसमी बीमारियों से पीड़ित हैं, तो आप जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे।

इस वर्ष आपको किसी भी प्रकार के नशे और अत्यधिक मांसाहारी भोजन से बचना चाहिए। समय के अनुसार सामान्य और संतुलित मात्रा में भोजन करें और आलस्य को त्यागकर शरीर को स्वस्थ बनाने हेतु व्यायाम अवश्य करें। आप बीच-बीच में ध्यान और योग का सहारा भी ले सकते हैं। इससे न केवल आप तरोताजा महसूस करेंगे बल्कि अपने स्वास्थ्य को भी अच्छा रख पाने में सक्षम हो पाएंगे।


कर्क राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य
कर्क राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा इसलिए आपको एक अच्छी और संतुलित दिनचर्या का पालन करना चाहिए और नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए ताकि आप स्वयं को तंदुरुस्त बनाए रखें। इस वर्ष आपको पित्त संबंधित बीमारियां जैसे कि शरीर में गर्मी बढ़ना, ज्वर बुखार, टाइफाइड, शरीर पर लाल चकत्ते पड़ना जैसी समस्याएं होने की आशंका बनती है।

वर्ष की शुरुआत से लेकर मार्च के अंत तक और फिर जुलाई से मध्य नवंबर तक बृहस्पति आपके 6ठे भाव में अग्नि तत्व राशि धनु में रहेगा जिससे इन समस्याओं में वृद्धि हो सकती है, हालांकि इसके बाद अप्रैल से जून अंत तक और फिर मध्य नवंबर से वर्षपर्यंत तक बृहस्पति और शनि दोनों ही आपके सप्तम भाव में रहकर आपकी राशि को दृष्टि देंगे जिससे स्वास्थ्य में कुछ हद तक सुधार आएगा।

हालांकि यहां शनि आपका सप्तमेश और अष्टमेश भी हैं इसलिए स्वास्थ्य समस्याएं बनी रहेंगी। फिर भी गुरु की दृष्टि आपको रोगों से बचाने का कार्य करती रही थी और यदि आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो इस दौरान आपकी उस बीमारी में सुधार आ सकता है।

शनि की सप्तम भाव में उपस्थिति आपको यह हिदायत देती है कि किसी भी छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या को नजरअंदाज न करें, क्योंकि अष्टमेश और सप्तमेश का योग शनि के रूप में होने से आपको कोई दीर्घकालीन अथवा बड़ी बीमारी हो सकती है।

यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपनी मानसिक क्षमताओं को बढ़ाना होगा और अपने तनाव को नियंत्रण में रखना होगा। स्वयं का ध्यान रखें और खुद को किसी भी तरह मानसिक रूप से कमजोर ना पड़ने दें। तनाव को दूर करने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव लाएं। सुबह जल्दी उठें और सैर पर जाएं तथा प्राणायाम और योगाभ्यास नियमित रूप से करें। यदि आप ऐसा कर पाने में सफल रहते हैं तो आप न केवल शारीरिक अथवा मानसिक, बल्कि भौतिक लाभों का भी आनंद ले पाएंगे।

जुलाई की शुरुआत से बृहस्पति पुन: आपकी राशि से 6ठे भाव में प्रवेश करेंगे और वक्री अवस्था में होंगे, ऐसे में आपको स्वास्थ्य को लेकर अधिक सतर्कता बरतनी होगी, क्योंकि इस दौरान आप शारीरिक रूप से परेशान हो सकते हैं। इस दौरान शनि अकेला सप्तम भाव में रहकर आपकी जन्म राशि को प्रभावित करेगा जिससे आपकी मानसिक अवस्था कमजोर पड़ेगी और आप शारीरिक रूप से भी अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं। आपको अत्यधिक काम करने से भी बचना होगा तभी आप अच्छा स्वास्थ्य अनुभव कर पाएंगे।


सिंह राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

सिंह राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा रहने की संभावना दिखाई देती है। वर्ष की शुरुआत आपके लिए काफी अनुकूल है। आप एक अच्छी दिनचर्या और भोजन शैली का पालन करेंगे तथा पूरे वर्ष एक्सरसाइज भी करेंगे जिससे आप काफी हद तक चुस्त-दुरुस्त रह पाएंगे। अप्रैल से जुलाई के मध्य आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देना होगा, क्योंकि इस दौरान अष्टम भाव के स्वामी बृहस्पति आपके 6ठे भाव में प्रवेश करेंगे, जो कि और रोगों का भाव है और ऐसे में आपको कोई दीर्घकालीन रोग होने की आशंका बन सकती है।

इस दौरान आपको अत्यधिक वसायुक्त भोजन से भी बचना चाहिए, क्योंकि आपको मोटापे अथवा डायबिटीज की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है। इस समय के बाद नवंबर मध्य तक आपका स्वास्थ्य सुधरेगा और पुरानी बीमारियों से आप उबर जाएंगे, हालांकि मध्य नवंबर के बाद से दिसंबर तक का समय पुन: कुछ परेशानियां दे सकता है।

सिंह राशि 2020 के अनुसार सिंह राशि के जातकों को इस वर्ष मानसिक और शारीरिक दोनों ही मोर्चों पर स्वयं को पक्का रखना होगा, क्योंकि बीच-बीच में आपके स्वास्थ्य की परीक्षा हो सकती है। ध्यान रखें कि अत्यधिक तनाव आप पर हावी न होने पाए।

इस वर्ष आप अधिक काम करेंगे जिसके कारण शारीरिक थकान भी आपको परेशान कर सकती है इसलिए काम के बीच में थोड़ा समय आराम के लिए भी निकालें। हालांकि यदि पूरे वर्ष की बात की जाए तो सामान्यतया आपके लिए अच्छा समय रहेगा और कोई बड़ी बीमारी होने की आशंका कम ही है।



कन्या राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

अच्छा स्वास्थ्य सबसे बड़ी पूंजी मानी जाती है, क्योंकि एक स्वस्थ शरीर ही सभी प्रकार के सुखों का उपभोग कर सकता है। कन्या राशिफल 2020 के अनुसार आप इस वर्ष काफी भाग्यशाली रहेंगे, क्योंकि यह वर्ष स्वास्थ्य संबंधित मामलों के लिए काफी शुभ है।

आप ऊर्जावान रहेंगे और हर कार्य में अपना अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। आपके अंदर उत्साह देखते ही बनेगा। इसके परिणामस्वरूप अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में आप काफी अच्छा प्रदर्शन कर पाने में सफल होंगे। आपकी जीवनशैली में सुधार आएगा और उसका प्रभाव आपके जीवन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर सकारात्मक रूप से पड़ेगा। अत्यधिक काम का बोझ हम पर न डालें और थकान मोल न लें।

कन्या राशि 2020 के अनुसार कन्या राशि के जातकों को इस वर्ष कोई खास बड़ी बीमारी होने की आशंका नहीं दिखाई देती। लेकिन किसी भी छोटी स्वास्थ्य समस्या को नजरअंदाज न करें और समय रहते उसका उपचार कराएं। तंत्रिका तंत्र और पाचन संबंधित समस्याएं आपको कुछ हद तक परेशान कर सकती हैं। हालांकि आप मानसिक रूप से काफी सबल रहेंगे, बस आपको इस वर्ष स्वयं को फिट रखने का प्रयास करना चाहिए। आप योग और ध्यान की गतिविधियों में भी रुचि लेंगे और इसके कारण भी आपको काफी लाभ होंगे।


तुला राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

तुला राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहने की संभावना दिखाई देती है, हालांकि वर्ष की शुरुआत आपके अच्छे स्वास्थ्य को दर्शा रही है और आप काफी ऊर्जावान रहेंगे तथा ग्रहों की स्थिति आपको विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार करेगी। इस सबके बावजूद आपको अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

वायु रोग, अपच, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, चिकनपॉक्स तथा शरीर में दर्द जैसी परेशानियां आपके सामने आ सकती हैं। किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है इसलिए हर छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या पर ध्यान दें और समय रहते चिकित्सीय सलाह लें। नियमित रूप से योगाभ्यास करें और ध्यान लगाएं जिससे कि आपको काफी लाभ मिल सकता है।

तुला राशि 2020 के अनुसार आपको तनाव से बचना होगा, क्योंकि विशेष रूप से यही आपकी स्वास्थ्य समस्याओं का मूल कारण रहेगा। हालांकि इन छोटी-मोटी समस्याओं के अलावा कोई बड़ी समस्या न होना आपके लिए राहत की खबर है। वर्ष 2020 का उत्तरार्द्ध आपके लिए काफी अच्छा सिद्ध हो सकता है, क्योंकि इस दौरान आपको स्वास्थ्य समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप काफी आरामदायक अनुभव करेंगे।


वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य
वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य के लिए 2020 के सामान्य रहने की संभावना है। इस साल आप अपनी मानसिक और शारीरिक क्षमता में वृद्धि महसूस करेंगे और इसको और अच्छा करने के लिए आप योग अभ्यास तथा प्राणायाम का सहारा भी लेंगे।

जनवरी के बाद आप मानसिक और शारीरिक रूप से काफी हद तक ठीक रहेंगे। आपकी ऊर्जा शक्ति में वृद्धि होगी तथा आप चुस्त-दुरुस्त रहेंगे। कुछ छोटी-मोटी समस्याओं जैसे कि पेट संबंधित परेशानियों, आंतों में संक्रमण आदि हो सकता है और इसकी वजह आपकी खाने की आदत हो सकती है इसलिए अपनी दैनिक दिनचर्या का सख्ती से पालन करें।

वृश्चिक राशि 2020 के अनुसार राहु की स्थिति आपको मानसिक रूप से कुछ परेशानियां समय-समय पर देती रहेंगी और कुछ समस्याएं अचानक से आपके सामने आएंगी जिनका आपको कोई मूल कारण नजर नहीं आएगा। लेकिन अपनी आंतरिक शक्ति के बलबूते आप इन चुनौतियों से पार पा लेंगे। इस वर्ष आपको मात्र अपनी दिनचर्या को नियमित रखना है और फिटनेस एक्सरसाइज तथा योगाभ्यास जैसे क्रियाकलापों से स्वयं को फिट रखने का प्रयास करें।

धनु राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

धनु राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य छोटी-मोटी समस्याओं को छोड़कर काफी हद तक सामान्य रहेगा और आप उत्तम स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से आप कुछ उत्तेजना महसूस कर सकते हैं लेकिन इस सबके बावजूद किसी बड़ी बीमारी की कोई आशंका दिखाई नहीं दे रही है।

आपको कभी-कभी घबराहट या मानसिक बेचैनी रह सकती है। इसको नियंत्रण में रखना आपके लिए आवश्यक होगा और एक बात का ध्यान रखें कि अपनी जीवन ऊर्जा को व्यर्थ में नष्ट न करें और उसका सदुपयोग लक्ष्य को पाने के लिए करें।

धनु राशि 2020 के अनुसार 1 जनवरी से 30 मार्च और उसके बाद 30 जून से 20 नवंबर तक का समय आपके स्वास्थ्य के लिए संजीवनी का कार्य करेगा और पुराने समय से चली आ रही कोई पुरानी बीमारी अथवा शारीरिक समस्या भी दूर हो जाएगी जिससे आप स्वयं को अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे। आपके दिमाग में सकारात्मक विचार आएंगे और आप मानसिक रूप से संतुष्ट दिखेंगे और आप में आत्मविश्वास की वृद्धि होगी। आप अपने खाने-पीने की आदतों के प्रति सजग रहेंगे और यही जीवनशैली आपको उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करेगी।

हालांकि वर्ष के बीच का भाग आपको कुछ अधिक परिश्रम करवाएगा जिसके कारण आप थकान का अनुभव करेंगे और यही थकान आपको कुछ परेशानियां दे सकती हैं, क्योंकि इस दौरान आपकी मानसिक स्थिति कुछ डांवाडोल रहेगी। आपको काम के बीच से आराम के लिए समय निकालना होगा अन्यथा बीमार पड़ सकते हैं। आपको मांसपेशियों तथा नसों आदि से संबंधित कोई दिक्कत हो सकती है। इसके अतिरिक्त किसी ऐसी समस्या की संभावना कम ही है, जो आपको अधिक परेशान करें।


मकर राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य
भविष्यफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आप मिश्रित रूप से स्वस्थ जीवन की अपेक्षा कर सकते हैं। लंबे समय से चली आ रहीं परेशानियां दूर होंगी और यदि कोई पुरानी बीमारी चल रही है तो उससे भी मुक्ति मिलने का समय आ चुका है। 24 जनवरी के बाद शनि आपकी अपनी ही राशि मकर में आ जाएंगे और आपको उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करेंगे। हालांकि ऐसे शनिदेव आपकी परीक्षा भी लेंगे और आपसे मेहनत करवाएंगे, जैसे आपको थकान हो सकती है लेकिन आपकी अप्रोच आलस्य से भरी हो सकती है जिसका त्याग करना आपके लिए आवश्यक होगा अन्यथा बैठे-बिठाए सारे कष्ट हो सकते हैं।
मकर राशिफल 2020 के अनुसार 30 मार्च को बृहस्पति देव आपकी राशि में प्रवेश करेंगे तथा स्वास्थ्य में और सुधार आएगा। लेकिन 14 मई से लेकर 13 सितंबर के बीच गुरु-बृहस्पति वक्री होंगे और यह आपके तीसरे और 12वें भाव के स्वामी हैं इसलिए इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान भी रखना होगा, क्योंकि बृहस्पति वृद्धि के कारक ग्रह होने से यदि कोई शारीरिक समस्या होगी, तो वह बढ़ सकती है।

आप स्वस्थ रहेंगे लेकिन आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। आप अपने भोजन को लेकर सावधानी बरतें ताकि जो अवधि प्रतिकूल हो, उसके कारण आपको कोई कष्ट न उठाना पड़ें। मध्य सितंबर के बाद स्थिति आपके अनुकूल होगी और आप उत्तम स्वास्थ्य का आनंद लेंगे।


कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य
कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। आपकी राशि का स्वामी ग्रह शनि 24 जनवरी को 12वें भाव में प्रवेश करेगा और वर्षपर्यंत इसी भाव में बना रहेगा। इसके परिणामस्वरूप आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रह सकती है। विशेष रूप से फरवरी से मई के बीच आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा। आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी, जो कि मुख्य रूप से आपकी सभी शारीरिक समस्याओं का मूल कारण होगा।

कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार आपको अनिद्रा, नेत्र विकार, पेट की बीमारियां आदि परेशान कर सकती हैं जिनसे समय रहते आपको बचाव करना बेहतर रहेगा। मानसिक तनाव से भी आपको जूझना पड़ सकता है, हालांकि किसी बड़ी समस्या की संभावना दिखाई नहीं देती इसलिए आप सुकून की सांस ले सकते हैं।

बस अपने खान-पान पर नियंत्रण रखें और अपनी दिनचर्या नियमित करें तथा समय-समय पर योगाभ्यास और ध्यान करते रहें जिससे कि आपका शरीर ऊर्जावान रहे और आप प्रत्येक कार्य को चुस्ती-फुर्ती के साथ संपन्न करें। अत्यधिक तला-भुना अथवा वसायुक्त भोजन न करें अन्यथा आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। विटामिन डी का स्रोत सूर्य की किरणें आपके लिए उपलब्ध हैं, उनका भरपूर प्रयोग करें। इससे भी आप आरोग्य से परिपूर्ण रहेंगे।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य
मीन राशिफल 2020 के अनुसार आपको इस साल स्वास्थ्य से संबंधित मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी, क्योंकि आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहने की संभावना है। हालांकि मुख्य रूप से किसी गंभीर समस्या की संभावना न के बराबर दिखती है फिर भी आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। मानसिक रूप से आप काफी हद तक दृढ़ रहेंगे और इस कारण संतुष्टि का भाव भी रहेगा। यदि कोई बीमारी पहले से चली आ रही है तो उसमें सुधार होने की भी संभावना है और यदि आपको पहले से कोई बीमारी नहीं है तो यह वर्ष और भी अच्छा जाने की संभावना रहेगी।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार आपको मौसम के बदलाव के कारण होने वाले छोटे-मोटे रोगों जैसे खांसी, जुकाम, बुखार आदि का सामना करना पड़ सकता है लेकिन समय रहते और उपचार के बाद यह समस्याएं भी समाप्त हो जाएंगी। शाकाहारी भोजन करना आपके लिए अधिक उपयुक्त रहेगा। इसके अतिरिक्त आप योगाभ्यास और ध्यान करेंगे तो काफी बेहतर रहेगा।

14 मई से 13 सितंबर के बीच आपको अत्यधिक काम के बोझ के कारण थकान का अनुभव हो सकता है और यह थकान किसी रोग की उत्पत्ति का कारण बन सकती है इसलिए काम के बीच में आराम के लिए भी समय अवश्य निकालें। संभव हो तो सुबह की सैर पर जरूर जाएं।
14 दिसंबर से वर्ष के अंत तक ऐसी संभावना है कि आपके आत्मबल में थोड़ी कमी आए। उसके निवारण के लिए आपको श्री विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करना अथवा महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए जिससे कि आपके आत्मबल की वृद्धि हो और आप हर कार्य को पूरी ऊर्जा और उत्साह के साथ समाप्त कर पाएं।



और भी पढ़ें :