मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. ज्योतिष 2019
  4. Gemini Horoscope 2019

वर्ष 2019 में मिथुन राशि को कितना होगा लाभ, कितनी होगी हानि, जानिए विस्तार से

वर्ष 2019 में मिथुन राशि को कितना होगा लाभ, कितनी होगी हानि, जानिए विस्तार से। Gemini Bhavishyafal 2019 Hindi - Gemini Horoscope 2019
मिथुन राशि- 2019
 
जिन जातकों के जन्म के समय चन्द्रमा मिथुन राशि में स्थित होता है, उनकी मिथुन राशि होती है। मिथुन राशि का स्वामी बुध है। बुध को ज्योतिष में राजकुमार माना गया है। बुध वाणी एवं बुद्धि का कारक होता है।


वर्ष 2019 के आरंभ में बुध अपनी राशि से 6ठी राशि वृश्चिक में स्थित है, इसके फलस्वरूप मिथुन राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष थोड़ा प्रतिकूलतादायक रहेगा। इस वर्ष उन्हें अपेक्षित सफलताओं की प्राप्ति अपेक्षाकृत कम होगी। उन्हें अपने कार्यों में लाभ कम होगा। उनके कार्य सिद्ध होने में विलंब होगा।

इस वर्ष मिथुन राशि वालों को अपने विवेक का पूर्ण उपयोग करना लाभकारी रहेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह वर्ष मिश्रित फलदायक रहने वाला है।
 
 
आर्थिक क्षेत्र- इस वर्ष मिथुन राशि के जातकों के लिए आर्थिक क्षेत्र सामान्य ही होगा। उनकी आय में वृद्धि होगी किंतु उनके संचित धन की हानि होगी। उनका संचित धन अचानक से व्यय होगा। यदि मिथुन राशि के जातक निवेश योजनाओं में अपना धन निवेश करने का सोच रहे हैं, तो इस वर्ष उन्हें निवेश करने से बचना लाभकारी रहेगा। इस वर्ष किया गया निवेश उन्हें भविष्य में हानि दे सकता है। धन संचय की दृष्टि से यह वर्ष मिथुन राशि के जातकों के लिए बहुत प्रतिकूल रहेगा। मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष आर्थिक मामलों में बहुत ही सोच-समझकर आगे बढ़ना चाहिए एवं जोखिम लेने से बचना चाहिए।

 
आजीविका- मिथुन राशि के जातकों के लिए इस वर्ष कर्मक्षेत्र में अच्छे अवसर मिलने के संकेत हैं। उन्हें कर्मक्षेत्र में लाभ होगा। विशेषकर शिक्षा व प्रशासनिक क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को इस वर्ष पदोन्नति का लाभ प्राप्त होने के संकेत हैं। बेरोजगारों को आजीविका प्राप्त होने के संकेत हैं। कपड़ा उद्योग से जुड़े व्यापारियों के इस वर्ष उनके व्यापार में लाभ होने की संभावना है। उपदेशक, वक्ता, पत्रकारिता, धर्मोपदेशक आदि इस वर्ष अपने कर्मक्षेत्र में बेहद सफल रहेंगे।

 
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य की दृष्टि से मिथुन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा। उनका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। वर्षारंभ में अपच व पेट संबंधी रोग के कारण उन्हें थोड़ी परेशानी होगी किंतु उत्तरोत्तर वर्ष स्वास्थ्य ठीक रहेगा। मिथुन राशि के जातकों के लिए बेहतर होगा कि वे पेट संबंधी रोगों को नजरअंदाज न करें।

 
दांपत्य- मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष दांपत्य सुख में कमी आएगी। उन्हें शैयासुख एवं भोग-विलास की प्राप्ति में बाधा व अवरोध होगा। उन्हें अपने जीवनसाथी का प्रेम व स्नेह प्राप्त नहीं होगा। उनके प्रेम संबंध में असफल होंगे। उनके अपने जीवनसाथी से मतभेद होने की संभावना है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

 
भूमि-भवन-वाहन : मिथुन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष उनकी भवन व वाहन की आकांक्षा को पूर्ण करने वाला साबित होगा। वे अपना स्वयं का वाहन क्रय करेंगे। उन्हें स्थायी संपत्ति की प्राप्ति होगी। जो स्वयं का घर लेने का विचार कर रहे हैं, उनके लिए यह वर्ष एक बेहतर अवसर साबित होने जा रहा है।
 
वार्षिक लाभ-हानि अनुपात : लाभ- 14, हानि- 11।
 
(विशेष : उपर्युक्त फलित चन्द्र राशि एवं ग्रह गोचर पर आधारित है। जन्म पत्रिका की ग्रह स्थितियों एवं विंशोत्तरी दशाओं के अनुसार इसमें परिवर्तन संभव है।)

 
-ज्योतिर्विद् पं. हेमन्त रिछारिया
प्रारब्ध ज्योतिष परामर्श केंद्र
संपर्क: [email protected]