असम : दूसरे चरण के चुनाव में 39 सीटों पर हुआ 77.21 प्रतिशत मतदान

पुनः संशोधित शुक्रवार, 2 अप्रैल 2021 (00:45 IST)
सिलचर/ गुवाहाटी। के दूसरे चरण में गुरुवार को 77.21 प्रतिशत हुआ। हालांकि इस दौरान सोनई विधानसभा क्षेत्र में कम से कम 3 लोग डिप्टी स्पीकर अमीनुल हक लस्कर के अंगरक्षकों (पीएसओ) की गोलीबारी में घायल हो गए।
ने बताया कि 39 विधानसभा सीटों में किसी से भी हिंसा की कोई और खबर नहीं है। वहीं राज्य में दूसरे चरण का चुनाव संपन्न होने के साथ ही 5 मंत्रियों सहित 345 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है।

संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी राहुल चंद्र दास ने बताया, मतदान प्रतिशत फिलहाल 77.21 रहने का अनुमान लगाया गया है। अंतिम संकलन के बाद इसमें थोड़ी सी वृद्धि होगी। इस बीच, कछार जिले में सोनाई के 463 मध्य धानेहोरी एलपी स्कूल मतदान केंद्र के बाहर भाजपा और एआईयूडीएफ समर्थकों के बीच झड़प हो जाने पर लस्कर के अंगरक्षकों की गोलीबारी में तीन लोग घायल हो गए।

धानेहोरी ग्राम पंचायत की मुखिया लुत्फा बेगम ने कहा कि लस्कर के अंगरक्षकों ने भीड़ पर गोलीबारी की, जिसने भाजपा नेता पर चुनाव में धांधली करने का आरोप लगाते हुए एक कमरे में उन्हें बंधक बना रखा था। कछार उपायुक्त कीर्ति जल्ली ने इस घटनाक्रम की पुष्टि की और कहा कि वे विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने बताया, उन सभी की हालत नाजुक है।
संपर्क किए जाने पर असम के मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि वे चुनाव अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद ही इस बारे में कोई टिप्पणी कर पाएंगे। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि कई मतदान केंद्रों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में तकनीकी गड़बड़ी की शिकायतें मिलीं और उन ईवीएम को फौरन ही बदल दिया गया।

दूसरे चरण के चुनाव में 13 जिलों में 10,592 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य की 126 सदस्‍यीय विधानसभा के लिए तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं। प्रथम चरण के चुनाव में 27 मार्च को 47 सीटों पर 79.97 प्रतिशत मतदान हुआ था। तीसरा और अंतिम चरण का चुनाव छह अप्रैल को 40 सीटों पर होगा। मतगणना दो मई को होगी।(भाषा)



और भी पढ़ें :