निर्वाचक नामावली से हटे डुप्लीकेट मतदाता

भोपाल| भाषा| पुनः संशोधित गुरुवार, 24 अक्टूबर 2013 (15:31 IST)
हमें फॉलो करें
FILE
भोपाल। मध्यप्रदेश में निर्वाचक नामावली में मतदाताओं के नाम जोड़ने के साथ ही मतदाता सूची के शुद्धिकरण की प्रक्रिया के तहत निर्वाचक नामावली में दोहराव होने के कारण 57 हजार 533 मतदाताओं के नाम हटाए गए हैं। इस प्रकार निर्वाचक नामावली में से दोहरे नाम हटाने की कार्रवाई शत-प्रतिशत पूरी कर ली गई है।


निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों के अनुसार इसी प्रकार निर्वाचक नामावली में अब मतदाताओं की तस्वीरें लगाने का काम भी 100 फीसदी पूर्ण हो चुका है। सूची में अब एक भी मतदाता शेष नहीं रहा है जिसकी फोटो शामिल नहीं की गई हो।

निर्वाचक नामावली के शुद्धिकरण के तहत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय सॉफ्टवेयर एवं बूथ लेवल ऑफिसर के माध्यम से कार्य कर रहा है। पिछले 2 साल के दौरान प्रदेश में लगभग 1 करोड़ मतदाताओं के नाम निर्वाचक नामावली में जोड़े गए हैं।

सूत्रों के अनुसार इसके अलावा शुद्धिकरण के लिए नामावली की अनेक प्रकार की संभावित त्रुटियों को सुधारा गया है। गत 25 जुलाई के पश्चात निर्वाचक नामावली में 31 हजार 93 नए नाम जोड़े गए हैं।


उल्लेखनीय है कि प्रदेश में अभी कुल मतदाताओं की संख्या 4 करोड़ 65 लाख 1557 है। इनमें पुरुष मतदाता 2 करोड़ 45 लाख 2 हजार 346 और महिला मतदाता 2 करोड़ 19 लाख 98 हजार 224 हैं। इसके अलावा 987 अन्य, सर्विस वोटर 20 हजार और एनआरआई मतदाता 6 हैं।
सूत्रों ने बताया कि मध्यप्रदेश में 25 नवंबर को होने वाले चुनाव के सफलतापूर्वक संचालन के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं। निर्वाचक नामावली में मतदाता अपना नाम जोड़ने के लिए 29 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे। इस तिथि तक मतदाताओं के नाम जोड़ने, संशोधन करवाने एवं हटाए जाने के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। (भाषा)



और भी पढ़ें :