शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. खबर-संसार
  2. »
  3. व्यापार
  4. »
  5. समाचार
Written By वार्ता

मंदी से उबरने में वक्त लगेगा-ओबामा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि अमेरिका को मंदी से उबरने में अभी कुछ और महीने लगेंगे हालाँकि जीडीपी के आँकड़ों के अनुसार दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था में मामूली गिरावट आई है।

हाल के दिनों में अपनी आर्थिक नीतियों को पूरी शिद्दत से वाजिब ठहराने वाले ओबामा ने कहा कि बेरोजगारों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अगले सप्ताह जारी होने वाले आँकड़ों से पता चलेगा कि कितनी संख्या में अमेरिकी नागरिक अभी अपना रोजगार खोते जा रहे हैं।

अमेर‍िकी राष्ट्रपति ने रेडियो और इंटरनेट पर अपने साप्ताहिक संबोधन में कहा कि हमें मंदी से उबरने में कई और महीने लगेंगे। यह ऐसी मंदी है जो अनुमानों से भी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह जब मासिक रोजगार रिपोर्ट मिलेगी तो उसमें और अधिक लोगों के बेरोजगार होने की आशंका है। अभी सुधार नहीं हुआ है और रोजगार घटता जा रहा है।

अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि जारी जीडीपी के आँकड़ों से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि 19 महीने की मंदी लगभग समाप्त हो गई है। ओबामा ने कहा कि 787 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज और अन्य आर्थिक पहल के परिणाम दिखाई देने लगे हैं।

ओबामा ने जीडीपी रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि पिछले कुछ महीनों में अर्थव्यवस्था में उम्मीद से बेहतर सुधार हुआ है।

कई अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि रिकवरी एक्ट की वजह से ही यह प्रगति हुई है। यह और पिछले छह महीनों में उठाए गए अन्य कड़े कदमों की वजह से इस मंदी को रोकने में मदद मिली है।

ओबामा ने हाल ही में कहा था कि आँकड़ों से पता चलता है कि हम सही दिशा में जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण संकेत हैं कि हम ठीक दिशा की ओर बढ़ रहे हैं।