चीनी उत्पाद पर पाबंदी से चीन चिंतित

नई दिल्ली (भाषा)| भाषा|
हमें फॉलो करें
को के पर प्रतिबंध के बारे में अपनी चिंता से अवगत कराएगा। हालाँकि अब तक बीजिंग ने भारत को इस मसले पर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में नहीं घसीटा है।


उम्मीद है चीन के उपवाणिज्य मंत्री चोंग शान जब इस हफ्ते यहाँ भारत के विदेश सचिव जीके पिल्लै से मुलाकात करेंगे तो वे भारत द्वारा अपने उद्योग को सुरक्षा प्रदान करने के लिए चीन से होने वाले आयात पर प्रतिबंध के संबंध में अपने देश की आपत्ति रखेंगे।

हालाँकि के प्रवक्ता का कहना है कि चीन ने भारत के खिलाफ औपचारिक शिकायत दर्ज नहीं की है। भारत द्वारा 23 जनवरी से चीनी खिलौनों के आयात पर प्रतिबंध लगाने से चीन चिंतित था। छह हफ्तों में इसमें इस शर्त पर आंशिक ढील दी गई कि खिलौने अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों पर खरे उतरें।

चीन की सरकारी संवाद एजेंसी ने रिपोर्ट दी कि देश प्रतिबंध के खिलाफ भारत को डब्ल्यूटीओ में घसीटने पर विचार कर रहा है। हालाँकि सूत्रों के मुताबिक जब भी चोंग चीनी उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध पर अपनी चिंता जाहिर करेंगे तो वाणिज्य सचिव जीके पिल्लै उन्हें आँकड़े मुहैया कराएँगे, जिसमें यह दिखाया जाएगा कि चीन से आयात में बढ़ोतरी हुई है।


सम्बंधित जानकारी


और भी पढ़ें :