शुक्रवार, 27 जनवरी 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. »
  3. सेहत
  4. »
  5. घरेलू नुस्खे
  6. घर में छुपा है सुंदर बालों का राज
Written By WD

घर में छुपा है सुंदर बालों का राज

खूबसूरत और चमकदार बालों के लिए घरेलू नुस्खे

NDND
इसमें कोई दो राय नहीं है कि सुन्दर काले व चमकदार बाल नारी की सुंदरता में चार चाँद लगा देते हैं। पुराने समय में बालों के रखरखाव व निखार के लिए नारियाँ अनेक तरीके इस्तेमाल में लाती थीं, जिनसे बाल वास्तव में ही काले, घने, मजबूत और चमकदार बनते थे लेकिन आज के युग में कई तरह के साबुन और अन्य चीजों को बालों की सार-संभाल के लिए प्रयोग में लाया जाने लगा है। इनसे बाल पोषक तत्व हासिल करने के स्थान पर समय से पूर्व टूट कर गिरने लगते हैं, साथ ही सफेद होने लगते हैं। इस लेख में हम अपने पाठकों को बालों के रख रखाव के बारे में कुछ ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियाँ देने जा रहे हैं, जिन्हें इस्तेमाल में लाकर बालों को सुदृढ़, काले और चमकदार बनाया जा सकता है।

* खट्टी दही में चुटकी भर ‍िफटकरी मिला लें,साथ ही थोड़ी सी हल्दी भी मिला लें। इस मिश्रण को सिर के बालों में लगाने से सिर की गंदगी तो दूर होती ही,साथ ही सिर में फैला संक्रमण भी दूर होता है। इस क्रिया को करने से सिर के बाल निखर उठते हैं।

* बालों को धोने के बाद गोलाकार कंघी से बालों में भली प्रकार से ब्रश करना चाहिए। इसके बाद सिर के बालों की जड़ों में उंगली घुमाते हुए अपना हाथ ऊपर से नीचे की ओर ‍िफराएँ। ऐसा करने से आपके बाल हमेशा मुलायम बने रहेंगे।

* हफ्ते में कम से कम एक बार अपने सिर के बालों में जैतून के तेल की मालिश अवश्य करें। ऐसा करने से सिर के बाल सफेद होने बंद होते हैं और मजबूती पाते हैं।

* धूल और प्रदूषण के प्रभाव से सिर के बाल रूखे और बेजान से हो जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए हमेशा अच्छे शैम्पू से बालों को धोना चाहिए। और अच्छा हेयर टॉनिक लगाना चाहिए।

* कुदरती साधनों के इस्तेमाल से बालों को सुंदर बनाया जा सकता है। बालों को अच्छी तरह धोने के बाद बालों में ताजी मेहंदी पीसकर लगानी चाहिए। कुछ वक्त बाद बालों को पानी से धो लेना चाहिए।

* हफ्ते में एक बार बालों में तेल की मालिश जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से बालों की बेहतर कसरत हो जाती है। और सिर में खून का दौरा भी सुचारु रूप से होता रहता है।

* भूलकर भी अपने सिर के बालों के साथ ज्यादा एक्सपेरिमेंट न करें। ऐसा करने से बाल कमजोर होकर असमय टूटने लगते हैं।

* बालों की साफ-सफाई में लापरवाही न बरतें। याद रखें कि पसीना बालों की जड़ों में पहुँचने पर बालों को नुकसान पहुँचाता है। इससे बचने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार बालों की सफाई जरूर करें।

* बालों में अक्सर रूसी की समस्या उत्पन्न हो जाया करती है जिससे बाल बेजान होकर टूटने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले बालों में अच्छी तरह तेल लगा लें, ‍िफर गर्म पानी में भीगे तौलिए से बालों को भाप दें। ऐसा करने से बालों की रूसी खत्म हो जाएगी।

* प्रयोग में लाई गई चाय की पत्ती को थोड़े से पानी में उबाल लें। इसके ठंडा होने पर इसे बालों में लगाएँ। हफ्ते में कम से कम एक बार इस क्रिया को जरूर करें। इस क्रिया को करने से बाल मजबूत हो जाएँगे।

* तीन चम्मच बेसन में डेढ़ गिलास पानी मिला कर इसे सिर के बालों में आधा घन्टे तक लगाए रखें। इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो डालें। सूखने पर अच्छी तरह से बालों को झाड़ लें। ऐसा करने से सिर में लगे बेसन के कण अच्छी तरह से सिर के बालों से निकल जाते हैं और बाल चमकदार लगने लगते हैं।

NDND
* बालों को न तो ज्यादा तेज गरम पानी से धोने चाहिए और न ही बालों को रगड़कर पोंछना चाहिए। बालों को सुखाने के लिए खुरदरा नहीं बल्कि नरम रोएंदार तौलिया इस्तेमाल में लाना चाहिए। सिर पर तौलिये को लपेट कर थपथपा कर सिर का पानी सुखाना चाहिए।

* बाल सँवारने में हमेशा चौड़े दाँत वाले ब्रश या कंघी का इस्तेमाल करें। गीले बालों में भूल से भी कंघी न करें। बालों की छोटी-छोटी लटें लेकर उन्हें आराम से सुलझाना चाहिए।

* बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिये खाने में वसा और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएँ। ताजे फल और सब्जियों से उचित प्रोटीन और वसा प्राप्त की जा सकती है।

* कभी भी गीले बालों में रबड़ बैड, ग्रिप का इस्तेमाल न करें और रात के वक्त बालों में रोलर न लगाएँ। ऐसा करने से बाल खिंचने लगते हैं और कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

* बालों में रौनक लाने के लिए सरसों या जैतून के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों को जड़ों में लगाए। तीन घन्टे बाद बालों को साफ पानी से धो दें।

* रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिये बालों में शहद लगाकर करीब आधा घन्टे बाद गुनगुने पानी से धो डालें। ऐसा करने से बाल कोमल और रेशमी बनेंगे।

* रीठा, शिकाकाई और आँवला बराबर-बराबर मात्रा में लेकर बारीक करके कूट लें। इस चूर्ण को तीन चम्मच की मात्रा में पानी में भीगने दें। तीन चार घंटे बाद इसका अच्छी तरह उबाल कर छान लें। अब इसमें एक नीबू का रस तथा दो चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इस मिश्रण से सिर के बाल धोने से बाल कुदरती रूप से चमकदार बनते हैं।

* बालों को कुदरती चमक देने के लिये मेहंदी और आँवला प्रयोग में जरूर लाएँ।

* दो चम्मच ग्लीसरीन, 100 ग्राम दही, दो चम्मच सिरका, दो चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आधा घन्टे तक बालों में लगाएँ ‍िफर पानी से बालों को साफ करें।

* बालों में कुछ देर के लिए खट्टी दही लगाएँ फिर गुनगुने पानी से बाल धो डालें। बाल एकदम मुलायम हो जाएँगे।

* मेहंदी और आँवले के चूर्ण को पानी में मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें इस घोल में एक नींबू का रस भी मिला लें। इस मिश्रण को बालों में लगाए। दो घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो डालें।

* कपूर व नींबू का रस नारियल के तेल में मिला कर सिर के बालों की जड़ों में लगाएँ। ऐसा करने से बाल मुलायम और कोमल बनेंगे।

* बथुए को उबालने से जो पानी बचता है, उस पानी से सिर के बाल धोएँ, क्योकि इस पानी में लौह तत्व होते हैं इसलिये बाल चमकदार बन जाते हैं। इस क्रिया में पानी गुनगुना जरूर इस्तेमाल में लाएँ।

* जरूरी नहीं कि आप हर रोज ही बाल धोएँ। अगर आपके बाल खुश्क या शुष्क हैं तो इन्हें रोज न धोएँ। क्योंकि शुष्क किस्म के बालों को अगर ज्यादा धोया जाता है तो वे और ज्यादा शुष्क हो जाते हैं।

* बालों को झड़ने से रोकने के लिए बालों में नींबू का रस लगाएँ। कुछ देर बाद बाल पानी से साफ कर लें। इस क्रिया को कुछ दिनों तक लगातार करने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं।

* भांगरा को खूब कूट पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। काले तिल, साबुत भांगरा के चूर्ण की बराबर लेकर दोनों को मिलाकर रख लें। हर रोज सूर्योदय के वक्त मुँह साफ करके इस मिश्रण को एक चम्मच खूब चबाकर खा लें और ‍िफर एक गिलास पानी पी लें। इस क्रिया को लगातार छः महीनों तक करने से वक्त से पहले बालों का पकना और बालों झड़ना रूक जाता है, साथ ही बाल लंबे, घने,काले, मजबूत और चमकदार बनते हैं।

* 100 ग्राम दही में एक ग्राम काली मिर्च बारीक पिसी हुई मिला लें। हफ्ते में एक बार इस मिश्रण से सिर के बाल धोएँ और ‍िफर गुनगुने पानी से बालों को भली प्रकार धो डालें। ऐसा करने से बाल काले होते हैं और झड़ने बंद हो जाते हैं। बालों की सुंदरता में बढ़ोतरी होती है।

* अगर बाल दो मुँहें हो गए हैं तो बाल बढ़ाने के लिए बालों को नीचे से लगभग आधा ईंच काट दें।

* अगर आपके सिर के बाल बेजान और सफेद हो गए हैं तो दो नींबू का रस निकाल लें। इसमें दो प्याला गर्म पानी मिला लें। अब सिर के बालों को गीला कर लें ‍िफर इस मिश्रण को सिर के बालों में रगड़े। इसके बाद बालों को पानी से धोने के स्थान पर तौलिए से बालों को सुखा लें। अब कुछ देर खुले बालों के साथ सूरज की धूप में बैठें और कंघी से बालों को सँवार लें। हफ्ते में दो-तीन बार इस क्रिया को करें। जल्द ही आपके सफेद बाल कुदरती रूप से काले हो जाएँगे। बालों के सौन्दर्य को निखारने के लिए आप घर में भी ऐसे शैम्पू बना सकते हैं, जिनमें पोषक तत्व बहुत ज्यादा होते हैं।

1. बेसन का बना शैम्पू : बेसन को पानी में घोलकर इस घोल को सिर के बालों में लगाएँ। एक घन्टे बाद पानी से बालों को धो डालें। एक हफ्ते में दो बार इस क्रिया को करने से बाल घने, काले और मुलायम तो होते ही हैं साथ ही बालों की गंदगी दूर होती है जिससे बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। इस क्रिया से सिर की खाज और फुन्सियाँ भी ठीक होती हैं।

2. मुल्तानी मिट्टी का बना शैम्पू : 100 ग्राम मुल्तानी मिट्टी को एक कटोरे पानी में भिगो दें। दो घन्टे बाद जब मुल्तानी मिट्टी पूरी तरह घुल जाए तो इस घोल को सूखे बालों में लगा कर हल्के हाथ से बालों को रगड़े। पाँच मिनट तक ऐसा ही करें। अगर सर्दियाँ हैं तो गुनगुने पानी में और अगर गर्मियाँ हैं तो ठन्डे पानी से सिर को धो लें। अगर बालों मे ज्यादा गंदगी मौजूद है, तो इस क्रिया को दोबारा फिर करें। हफ्ते में दो बार इस क्रिया को करने से बालों में बहुत ज्यादा निखार आ जाता है। बाल लम्बे, रेशमी और मुलायम हो जाते हैं। इस क्रिया को करने के बाद सिर में हल्केपन के साथ शीतलता का अहसास होता है। ऐसी शीतलता किसी भी शैम्पू में नहीं मिल सकती है।

साभार : डायमंड कॉमिक्स