हॉलीवुड की नकल में सफल हो रहा बॉलीवुड

PR

बॉलीवुड पिछले काफी समय से नए आइडिया अथवा कंसेप्ट की कमी से जूझ रहा है। बात की जाए इंडस्ट्री की छोटी फिल्मों की या सलमान खान, और जैसे बड़े स्टार्स की फिल्मों की, कई ऎसी फिल्में हैं जो हॉलीवुड से नकल की हुई कहानियों पर आधारित हैं।

हालात यह हैं कि क्रिएटिव लोगों से आइडिया लेने की बजाए हमारे फिल्मकार बिना क्रेडिट दिए खुलेआम हॉलीवुड से कंसेप्ट लेकर, फिल्म बनाने को बेहतर तरीका मानने लगे हैं। चाहे वह गाने हों, टाइटल हो, बैकग्राउंड स्कोर अथवा स्टंट सभी कुछ पश्चिम की फिल्मों से बेशर्मी के साथ ले लिया जाता है। हालांकि, ऎसी बॉलीवुड फिल्में भी हैं जिन्हें हॉलीवुड फिल्मों के राइट्स खरीदकर बनाया जाता है। अंग्रेजी फिल्म ‘द इटेलियन जॉब’ के राइट्स लेकर बनाई गई की फिल्म ‘प्लेयर्स’ इसका श्रेष्ठ उदाहरण है।

सुनने में आया है कि हाल ही में बनी फिल्म ‘द लंचबॉक्स’, ‘लूपर’ नामक हॉलीवुड फिल्म से मेल खाती है। यहां तक की अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म ‘बॉस’ भी मिया के बैड गर्ल्स वाले वीडियो जैसी है। ऎसी फिल्मों की कहानी का आइडिया, फिल्मांकन, गाने से लेकर पोस्टर और म्यूजिक तक हॉलीवुड से ले लिया जाता है, जो बॉलीवुड की रचनात्मक प्रतिभा पर कई गंभीर सवाल खड़े करती है।

बात करें शाहरूख की फिल्म रा.वन की, जिसके विजुअल इफेक्टस को भारतीय दर्शकों ने काफी पसंद किया था, के बारे में कहा जाता है कि उसके इफेक्ट्स ‘टर्मीनेटर 2: जजमेंट डे’, ‘सीरीज’ और ‘आइरन मैन’ से लिए गए थे। साथ ही रा.वन का पोस्टर भी बेटमेन बिगिंस के पोस्टर से काफी हद तक मेल खाता है।

की हिट फिल्म ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ का एक पोस्टर जिसमें रितिक रोशन, और नजर आते हैं, भी ‘लॉर्ड ऑफ डॉगटाउंस’ के पोस्टर से हुबहू मिलता है। बात करें ‘मर्डर 3’ के पोस्टर की तो वह हॉलीवुड मूवी ‘जेनिफर्स बॉडी’ की तरह दिखता है।

ना केवल पोस्टर्स बल्कि, बॉलीवुड की कई फिल्में हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्मों की कॉपी अथवा रीमेक हैं। की फिल्म ‘गॉड तुसी ग्रेट हो’ को देख चुका हर दर्शक जानता है कि वह पूरी तरह से 2003 की हॉलीवुड फिल्म ‘ब्रूस ऑलमाइटी’ से प्रेरित है। यहां तक कि सलमान की हिट फिल्म ‘पार्टनर’ भी ‘हिच’ से प्रेरित थी।

WD|

में नकल करने का दौर चल पड़ा है। की मशहूर फिल्मों से कंसेप्ट लेकर उसे भारतीय सांचे में ढाल नई डिश बनाने को इंडस्ट्री में सफलता का पैमाना माना जाने लगा है। ऎसी कई मशहूर बॉलीवुड फिल्में हैं जो परोक्ष रूप से अथवा पूरी तरह हॉलीवुड फिल्मों पर आधारित हैं।

बॉलीवुड की नकल फिल्मों में ‘हर दिल जो प्यार करेगा (व्हॉइल यू वर स्लीपिंग), (मिसेस डाउटफायर), मर्डर (अनफेथफुल), हे बेबी (थ्री मेन एंड अ बेबी) और मेरे यार की शादी है (माय बेस्ट फ्रेंडस वेडिंग) जैसी कई फिल्में शामिल हैं।



और भी पढ़ें :