अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम – 2009

- वेबदुनिया डेस्क

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने जमात उद दावा पर प्रतिबंध लगाया तो पाकिस्तान के विवादित परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल कादिर खान को रिहा कर दिया गया। बुश पर जूता फैंकने वाले पत्रकार मुंतजर अल जैदी को भी सितम्बर में जेल से रिहा कर दिया गया। सूझबूझ से बचाई जिन्दगियाँ: अमेरिका में इस वर्ष एक भयानक लेकिन सुखांत घटना हुई जब पायलट ने अपनी सूझबूझ से तेज बहाव वाली नदी में विमान को उतार कर इसे दुर्घटनाग्रस्त होने से बचा लिया। इस घटना में सभी विमान यात्रियों को बचा लिया गया। राजनैतिक बदलाव: अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में वर्ष 2009 के दौरान और भी बड़े परिवर्तन हुए। जापान के संसदीय चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी को भारी बहुमत मिला और यूकियो हतोयामा नए प्रधानमंत्री बने।
हालाँकि जर्मनी में सितम्बर में हुए संसदीय चुनावों में चांसलर एंजेला मर्केल ने सत्ता पर कब्जा बरकरार रखते हुए अगले चार वर्षों के लिए चांसलर पद पर कब्जा सुनिश्चित कर लिया। पुर्तगाल के संसदीय चुनावों में समाजवादियों का सत्ता पर कब्जा बरकरार रहा। प्रधानमंत्री जोसे सोक्रटीस की सो‍शलिस्ट पार्टी को सबसे बड़े दल के रूप में जीत हासिल हुई।
नेपाल में प्रचंड सरकार के पतन के बाद माधव कुमार नेपाल देश के नए प्रधानमंत्री बनाए गए। दक्षिण अफ्रीका में हुए संसदीय चुनावों में जैकब जुमा की अफ्रीकी नेशनल पार्टी को बहुमत मिला और वे राष्ट्रपति चुन लिए गए। यूनान के चुनावों में समाजवादी जीते और कोस्तास करामनलिस को अपदस्थ कर जॉर्ज पपांड्रियु नए प्रधानमंत्री बने। सऊदी अरब में पहली बार किसी महिला को मंत्री बनाया गया। इसी तरह कुवैत के लिए हुए चुनावों में पहली बार चार महिलाओं का निर्वाचन संभव हुआ। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस वर्ष सितम्बर में अमेरिका के उस प्रस्ताव को सर्व सम्मति से स्वीकार किया जिसमें एनपीटी और सीटीबीटी पर हस्ताक्षर करने को कहा गया। प्रस्ताव में परोक्ष रूप से भारत और पाकिस्तान से कहा गया कि वे इन संधियों पर हस्ताक्षर कर दें। यूरोपीय संसद के पंचवर्षीय चुनाव हुए। जून 2009 के पहले सप्ताह में सम्पन्न हुए इन चुनावों में सभी 27 देशों ने भाग लिया। संसद के इन चुनावों में समाजवादी पार्टियों को काफी बड़ा झटका लगा जबकि मध्य दक्षिणपंथी यूरोपीय पीपुल्स पार्टी ने सर्वाधिक 264 सीटों पर जीत हासिल की। समाजवादी दूसरे, लिबरल डेमोक्रे‍ट्‍स तीसरे और ग्रीन पार्टी चौथे स्थान पर रही। ब्रिटेन में भी सुप्रीम कोर्ट का गठन कर लिया गया है। 5 अक्टूबर 2009 से इसकी औपचारिक शुरूआत कर दी गई। इससे पहले हाउस ऑफ लार्ड्‍स द्वारा इससे संबंधित कामों को देखा जाता था। फिजी को राष्ट्रमंडल से फिर से निल‍ंबित कर दिया गया। इसके बावजूद फिजी की सरकार ने अक्टूबर 2010 तक देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है।
इसी वर्ष शर्म अल शेख में गुट निरपेक्ष देशों का शिखर सम्मेलन हुआ। अमेरिकी देशों के संगठन (ओएएस) शिखर सम्मेलन में क्यूबा पर प्रतिबंध हटाने की माँग की गई। नाटो देशों का शिखर सम्मेलन स्ट्रासबर्ग में 4 अप्रैल, 2009 को आयो‍जित हुआ। 1949 में बना 12 देशों का यह संगठन अब 28 देशों का हो गया है। संगठन के नए महासचिव के रूप में डेन्मार्क के प्रधानमंत्री एंडर्स फॉग रासमुसेन को चुन लिया गया।



और भी पढ़ें :