कहीं आपके बच्चे तो नहीं बन रहे हैं ज्यादा 'स्मार्ट'

Last Updated: शुक्रवार, 10 जुलाई 2015 (15:05 IST)
अगर किसी भी पैरेंट्स से पूछा जाए कि उनके बच्चे सबसे किस चीज से खेलना पसंद करते हैं तो आमतौर पर जवाब होता है मोबाइल, अगर बच्चा सामान्य हो तो। एक्स्ट्राऑर्डनरी बच्चे सीधे नासा जाने की ही बात करेंगे। बच्चा थोड़ा बड़ा हो और स्कूल जाना शुरू कर दे तो कम्प्यूटर हो जाता है सबसे खास। वीडियो गेम, गूगल अर्थ, गूगल मैप, गूगल चैट, वाट्सएप, यूट्यूब जैसी चीजों से घिरे और उन्हें अपनी दुनिया बना चुके बच्चे अपनी उम्र से बहुत अधिक समझदार नजर आते हैं। उनकी समझ और नॉलेज की दाद दिए बिना रहा नहीं जाता। 
 
आइए डालते हैं एक नजर कुछ ऐसे कारणों पर जिनकी वजह से आज के बच्चे आज से दस साल पहले के बच्चों से कहीं ज्यादा होशियार हैं। 
 
1. उनके पास सर्च इंजन मौजूद है : बच्चे जिस एक चीज के सबसे ज्यादा जाने जाते हैं वह है उनकी सवाल पूछकर चीजों को जानने की उत्सुकता। पहले माता-पिता, दादा-दादी या टीचर बच्चों के सवालों के जवाब के मुख्य स्त्रोत थे। जो कभी समय की कमी या कभी जानकारी की कमी के चलते अक्सर इन सवालों के जवाब नहीं दे पाते थे। परंतु अब बच्चों के पास है ऐसा जादुई जिन्न जिसके पास है हर सवाल का जवाब। जी हां, सही समझा आपने, आज बच्चों के पास सर्च इंजन है जिसके पास है उनके हर सवाल का जवाब। तो अब जवाब जानने के लिए बड़े होने का इंतजार नही करना पड़ता। 
2. चीजें हैं बेहतर रूप में :  आज के बच्चों को हर चीज बेहतर रूप में मिलती है। अब चीजें तीन गुना बेहतर तरीके से सीखी जा सकती हैं। अब से तीन  दशक पहले तक ही सिर्फ चीजों को किताबों के माध्यम से पढ़ा जा सकता था। सभी जानते हैं कि सुनी और देखी हुई चीज पढ़ाने के मुकाबले अधिक गहराई और बेहतर याद होती है। अब बच्चे किसी भी नई जानकारी को कम्प्यूटर पर सुन भी सकते हैं और देख भी सकते हैं।चाहे वह महाद्वीपों के नाम याद करना हो या अर्थशास्त्र की समस्या। 
अगले पन्ने पर, इन तरीकों से सीखा सकते हैं.... 
 
 



और भी पढ़ें :