Live Updates : पश्चिम बंगाल में 3 बजे तक 69.40 फीसदी मतदान

Last Updated: शनिवार, 17 अप्रैल 2021 (17:14 IST)
कोलकाता। पश्चिम बंगाल में शनिवार सुबह 7 बजे 5वें चरण के लिए मतदान शुरू हुआ। राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतदान से जुड़ी हर जानकारी...

04:53PM, 17th Apr
-पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 45 सीटों पर हो रहे चुनाव में अपराह्न 3 बजे तक 69.40 प्रतिशत मतदान।
-उत्तराखंड में सल्ट विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में अपराह्न तीन बजे तक 37.77 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इस सीट पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे तक चलेगा। अल्मोड़ा के जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि 131 मतदान केंद्रों से अपराह्न तीन बजे तक जुटाए गए आंकड़ों के मुताबिक 37.77 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
02:19PM, 17th Apr
-पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए शनिवार को जिन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है वहां से हिंसा की कुछ छिटपुट घटनाएं सामने आई हैं।
-बिधाननगर के शांतिनगर क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प हो गई और दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर मतदाताओं को मतदान के लिए जाने से रोकने का आरोप लगाए।
-अधिकारियों ने बताया कि कार्यकर्ताओं ने ईंट और पत्थर फेंके जिसमें आठ लोग घायल हो गए। उन्होंने कहा कि स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए केंद्रीय बलों की एक टुकड़ी घटनास्थल पर भेजी गयी।
-तृणमूल विधायक सुजीत बोस और भाजपा के प्रत्याशी सब्यसाची दत्ता ने स्थिति का जायजा लेने के लिए घटनास्थल का दौरा किया।
-सिलीगुड़ी में मतदान केंद्र के बाहर तृणमूल और माकपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई।
-नदिया जिले के शांतिपुर क्षेत्र में तृणमूल की ओर से आरोप लगाया गया कि केंद्रीय बलों के एक कर्मी ने मतदाताओं को वापस जाने के लिए कहा।
12:55PM, 17th Apr
-पांचवें चरण के लिए 45 सीटों पर पूर्वाह्न 11 बजे तक 36.02 प्रतिशत मतदान हुआ।
-विधानसभा चुनाव के चार चरणों के बाद तृणमूल कांग्रेस टूट गई है, ‘दीदी’ और ‘भतीजा’ पश्चिम बंगाल चुनाव के अंत तक परास्त हो जाएंगे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसनसोल में रैली में कहा।
-ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल के लोगों और केंद्रीय कल्याण योजनाओं के बीच दीवार बनकर खड़ी रहीं और उन्हें लाभों से वंचित रखा: प्रधानमंत्री मोदी।
10:53AM, 17th Apr
-पश्चिम बंगाल चुनाव : पांचवें चरण के तहत 45 सीटों पर पूर्वाह्न नौ बजे तक 16.15 प्रतिशत मतदान होने की खबर
08:19AM, 17th Apr
-कई मतदान केंद्रों पर सुबह लंबी कतारें देखी गईं और इस दौरान कोविड-19 से बचाव संबंधी उपायों का पालन करते हुए मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं।
-चौथे चरण के चुनाव में हुई हिंसा को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने इस बार सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। पिछले चरण में मतदान के दौरान कूच बिहार जिले में हुई हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई थी। इनमें चार लोगों की मौत केंद्रीय बलों की गोलीबारी में हुई थी।
-निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए केंद्रीय बलों की कम से कम 853 कंपनियां तैनात की है।
08:10AM, 17th Apr
-राजस्थान के  राजसमन्द, भीलवाड़ा की सहाडा और चुरु की सुजानगढ़, मध्यप्रदेश की दमोह विधानसभा सीट, उत्तराखंड की सल्ट विधानसभा सीट, झारखंड की मधुपुर विधानसभा सीट, कर्नाटक में बेलगाम लोकसभा सीट और मास्की एवं बासवकल्याण विधानसभा सीट, मिजोरम की सेरछिप सीट पर उपचुनाव, तेलंगाना में नागार्जुन सागर विधानसभा सीट और तमिलनाडु की तिरुपति लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी।

08:08AM, 17th Apr
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में उपचुनाव हो रहे हैं। मैं  मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि वे रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने के लिए आगे आएं।
08:07AM, 17th Apr
-उत्तरी 24 परगना के 16 , पूर्व बर्धमान एवं नादिया के आठ-आठ, जलपाईगुड़ी के 7, दार्जिलिंग के 5 और कलिम्पोंग जिले के एक विधानसभा क्षेत्र में 15,789 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान होगा।
-इस चरण में कुल 1.13 करोड़ मतदाता 342 प्रत्याशियों की राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे। 
-2016 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने इस क्षेत्र में 32, वाममोर्चा-कांग्रेस गठबंधन ने 10 सीटें जीती थीं। 



और भी पढ़ें :