Fact Check: क्या किसान रैली में लगे खालिस्तान-पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे? जानिए सच

Last Updated: मंगलवार, 1 दिसंबर 2020 (22:41 IST)
नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर हरियाणा व पंजाब के कर रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स खालिस्तान और पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाता नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो किसानों के प्रदर्शन का है।

क्या है वायरल-


वीडियो शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर लिख रहे हैं- “सरदारजी मोदी सरकार हाय हाय के नारे लगा रहे है, यह तो समझ में आता है।। लेकिन ये पाकिस्तान जिंदाबाद खालिस्तान जिंदाबाद के नारे क्यों।।।????
किसान आंदोलन या फिर खालिस्तानी आतंकवाद।”


क्या है सच-

वायरल हो रहे वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने से हमें न्यूज एजेंसी ANI की 1 साल पुरानी वीडियो न्यूज मिली। इस वीडियो के 22वें सेकंड में वायरल हो रहा वीडियो देखा जा सकता है।


इस रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 क्रिकेट विश्व कप के दौरान कुछ अलगाववादियों ने खालिस्तान और पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाए थे। इससे स्पष्ट है कि वायरल वीडियो अभी का नहीं है बल्कि पुराना है और वो भी यूके का।

पड़ताल जारी रखते हुए हमने इंटरनेट पर अलग-अलग कीवर्ड्स के साथ सर्च किया तो हमें दैनिक जागरण की 28 नवंबर 2020 की एक खबर मिली। इसके मुताबिक, एक वीडियो वायरल हुई है, जिसमें एक युवक पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहा है। समालखा व सोनीपत के बीच की यह वीडियो बताई जा रही, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि 1 साल पुराने यूके के वीडियो को अभी चल रहे किसानों के प्रदर्शन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।



और भी पढ़ें :