Fact Check: मस्जिद में अजान की जगह गलती से बजा कोरियाई बैंड ‘BTS’ का गाना ‘डायनामाइट’? जानिए पूरा सच

Last Updated: सोमवार, 5 जुलाई 2021 (12:51 IST)
सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि उत्तर प्रदेश के जौनपुर में एक युवक ने गलती से मस्जिद के लाउडस्पीकर में की बजाय मशहूर कोरियाई बैंड ‘BTS’ का ‘डायनामाइट’ गाना बजा दिया। एक न्यूज का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए कई यूजर्स यह दावा कर रहे हैं। आइए जानते हैं इस खबर में कितनी सच्चाई है...

क्या हो रहा वायरल-


वायरल स्क्रीनशॉट में लिखा गया है कि ‘21 साल के आकिब अली ने गलती से अपना फोन जौनपुर की शाही अटाला मस्जिद के लाउडस्पीकर से कनेक्ट कर दिया। और अजान की जगह गलती से BTS बैंड का डायनामाइट गाना बज गया। इसमें आगे लिखा गया है कि पुलिस ने युवक को हिरासत में ले लिया और बाद में 3000 रुपए का जुर्माना लगाकर छोड़ दिया।
कई फेसबुक व ट्विटर यूजर्स इस खबर को सच मानते हुए इस स्क्रीनशॉट को शेयर कर रहे हैं।






क्या है सच-


हमने सबसे पहले जरूरी कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर सर्च किया। लेकिन, हमें ऐसी कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली, जो जौनपुर की मस्जिद से जुड़ी ऐसी किसी घटना की पुष्टि करती हो।


हमने देखा कि वायरल पोस्ट के टॉप लेफ्ट साइड में एक लोगो और REAL Inshots लिखा हुआ था। हमने इस नाम को गूगल पर सर्च किया। हमें इस नाम और लोगो वाला एक इंस्टाग्राम पेज मिला।

इस पेज के डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, यह एक सटायर/पैरोडी पेज है। इसमें साफ बताया गया है कि इस पेज की हरेक पोस्ट एक मजाक है और इसे वास्तविक घटना नहीं माना जाना चाहिए।

वेबदुनिया की पड़ताल में जौनपुर के मस्जिद में अजान की जगह BTS का ‘डायनामाइट’ गाना बजने की खबर पूरी तरह फेक निकली। जौनपुर में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। एक सटीरिकल पोस्ट को लोग सच मान कर शेयर कर रहे हैं।



और भी पढ़ें :