Fact Check: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर बना चौक? जानिए वायरल PHOTO का सच

Last Updated: बुधवार, 3 मार्च 2021 (21:01 IST)
सोशल मीडिया पर के नाम से एक फोटो जमकर वायरल हो रही है। फोटो में एक चौक पर प्रधानमंत्री मोदी की मूर्ति लगी नजर आ रही है। चौक के पास एक बोर्ड लगा है, जिस पर नरेंद्र मोदी चौक, बाबू भदवा, दरभंगा लिखा हुआ है।

क्या है वायरल-


फोटो शेयर करते हुए यूजर्स लिख रहे हैं- “निंदनीय ये हो क्या रहा है, जीते जी किसी के नाम के चौक-चौराहे, स्टेडियम-अस्पताल की परंपरा हमारे देश में नही रही !!!”



क्या है सच-


वायरल तस्वीर का यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें pakistanpoint.com वेबसाइट पर असल तस्वीर मिली। इसमें प्रधानमंत्री मोदी की मूर्ति नहीं बल्कि केतली और कप वाला फाउंटेन नजर आ रहा है। तस्वीर के कैप्शन के मुताबिक, ये पाकिस्तान के फैसलाबाद के स्टेशन चौक पर बना हुआ है।


पड़ताल जारी रखते हुए हमने गूगल पर ‘Narendra Modi Chowk’ कीवर्ड से सर्च किया तो हमें एनडीटीवी की 19 मार्च 2018 की एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में वही बोर्ड देखा जा सकता है, जो वायरल फोटो में फाउंटेन के पीछे है।

फोटो बीजेपी नेता गिरिराज सिंह के ट्विटर अकाउंट से ली गई है। गिरिराज सिंह ने फोटो 17 मार्च 2018 को शेयर की थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार के दरभंगा में एक भाजपा कार्यकर्ता के पिता की हत्या कर दी गई थी। पीड़ित परिवार का आरोप था कि उन्होंने एक चौक का नाम नरेंद्र मोदी चौक रखा था, जिसके बाद उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा और परिवार पर इसी मामले को लेकर हमला किया गया। वहीं, पुलिस का कहना था कि ये मामला जमीनी विवाद का था और चौक का नाम बदलने से इसका कोई लेना-देना नहीं था।

आगे की पड़ताल में हमें PM मोदी की मूर्ति की फोटो ई-कॉमर्स वेबसाइट इंडियामार्ट पर मिली।


वेबदुनिया की पड़ताल में सोशल मीडिया पर नरेंद्र मोदी चौक के नाम से वायरल फोटो एडिटेड निकला।



और भी पढ़ें :