क्या पाकिस्तानी चाय के विज्ञापन में नजर आए विंग कमांडर अभिनंदन...जानिए वायरल वीडियो का सच...

Last Updated: गुरुवार, 7 मार्च 2019 (17:50 IST)
सोशल मीडिया पर इन दिनों पाकिस्तानी चाय के एक विज्ञापन को खूब शेयर किया जा रहा है जिसमें भारतीय वायु सेना के दिख रहे हैं। ये विज्ञापन का है, जो पाकिस्तान के कराची में बिकता है। इस विज्ञापन में दिख रहा है कि एक महिला अपने घर की बालकनी में खड़े होकर दूरबीन से झांक रही हैं। दूरबीन के दूसरी ओर उन्हें अभिनंदन वर्तमान चाय पीते दिख रहे हैं। विज्ञापन के अंत में अभिनंदन चाय की चुस्की लेते हुए कह रहे हैं- टी इज फैनटास्टिक। थैंक्यू।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस विज्ञापन को डॉ. कुमार विश्वास ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि अपना हीरो विंग कमांडर अभिनंदन अब पाकिस्तान के विज्ञापन में भी दिख रहे हैं। वह इस भारतीय निडर शेर की दहाड़ को कभी नहीं भूल पाएंगे।




वायरल वीडियो का सच क्या है?

जब हमने ‘ad’ कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया, तो हमें उन्हीं दोनों कलाकारों वाला मिल गया, लेकिन इस विज्ञापन में कहीं भी अभिनंदन नहीं दिख रहे हैं।


टपाल दानेदार का असली वीडियो देखें-



यह असली विज्ञापन साल 2011 में अपलोड किया गया था। मतलब साफ है कि वायरल वीडियो एडिटेड है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान के एफ-16 विमान को 27 फरवरी को मार गिराने के बाद अभिनंदन का मिग-21 प्लेन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया था। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन का एक वीडियो वायरल किया था, जिसमें उन्हें चाय पीते हुए दिखाया गया था।


इस वीडियो में पहले पाकिस्तानी अफसर विंग कमांडर से उनके मिशन और अन्य जानकारी को लेकर सवाल पूछते हैं, जिसका विंग कमांडर दिलेरी से जवाब देते हैं। इसी पूछताछ के दौरान पाक सेना के अफसर ने विंग कमांडर से वहां के चाय के बारे में पूछा, तो उन्होंने उस चाय की तारीफ की थी। इसी वीडियो के कुछ हिस्सों को वायरल वीडियो में जोड़ दिया गया है।

लेकिन अब सवाल यह है कि क्या यह एडिटेड विज्ञापन टपाल चाय ने ही शेयर किया है।


इस सवाल के जवाब के लिए हमने टपाल चाय के ऑफिशियल फेसबुक पेज और वेबसाइट चेक किया। कंपनी ने इस तरह का कोई विज्ञापन शेयर नहीं किया था।


अब हमने अभिनंदन वाले विज्ञापन को ध्यान से देखा, तो हमें उस पर ‘@iedit_whatuwant’ वॉटरमार्क दिखा। iedit_whatuwant कीवर्ड को गूगल पर सर्च किया तो हमें iedit_whatuwant नाम का इंस्टाग्राम अकाउंट मिला, जिस पर हमें वायरल वीडियो भी मिल गया। इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया था- MAKE CHAI NOT WAR। यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो एक स्पूफ है।

अपनी पड़ताल में वेबदुनिया ने पाया है कि पाकिस्तानी चाय टपाल के विज्ञापन का वायरल वीडियो फेक है, जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान नजर आ रहे हैं।



और भी पढ़ें :