Fact Check: ‘जानलेवा’ कोरोना वायरस से बचाएंगे पान के पत्ते? जानिए VIRAL दावे की सच्चाई

Last Updated: सोमवार, 10 मई 2021 (11:54 IST)
देश में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक रूप ले रही है। यह वायरस रोजाना लाखों लोगों को संक्रमित कर रही है। ऐसे में वायरस संक्रमण के बचाव और इलाज के लिए सोशल मीडिया पर तरह-तरह के नुस्खे तेजी से शेयर किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक दावा पान को लेकर किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि पान के पत्ते का सेवन करने से से बचा जा सकता है। यही नहीं, इससे संक्रमित व्यक्ति भी ठीक हो सकता है। आइए जानते हैं इस दावे में कितनी सच्चाई है-
क्या है दवा-

सोशल मीडिया पर एक अखबार की कटिंग शेयर की जा रही है जिसका शीर्षक है- ‘पान के पत्ते का सेवन करने से कोरोनावायरस से बचा जा सकता है: वैद्य एमआर शर्मा’। इस खबर में दावा किया गया है कि पान के पत्ते खाने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है व संक्रमित व्यक्ति को भी ठीक किया जा सकता है।


क्या है सच्चाई-


भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने ट्वीट कर इस फेक खबर के बारे में लोगों को जागरुक किया है। PIB ने बताया कि बीते कुछ दिनों से एक फर्जी खबर तेजी से शेयर की जा रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि पान के पत्ते का सेवन करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है व संक्रमित व्यक्ति को भी ठीक किया जा सकता है। लेकिन यह दावा फर्जी है। इस दावे का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।



PIB ने दोहराया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए बार-बार हाथ धोना, मास्क लगाना व शारीरिक दूरी का पालन करना जरूरी है।



और भी पढ़ें :