शनिवार, 13 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. वास्तु-फेंगशुई
  4. Best direction for car parking garage according to vastu shastra in hindi
Written By WD Feature Desk
Last Updated : बुधवार, 21 फ़रवरी 2024 (14:27 IST)

वास्तु के अनुसार घर में कहां रखना चाहिए कार या बाइक

Vastu Tips For Parking: वास्तु के अनुसार घर में कहां रखना चाहिए कार या बाइक - Best direction for car parking garage according to vastu shastra in hindi
Vastu Tips For Parking: गाड़ी पार्क करने के लिए वास्तु के अनुसार उचित दिशा जरूरी है। यदि आप फ्लैट में रहते हैं तो नीचे पार्किंग होगी तब कोई इशू नहीं लेकिन आपका भूमि का मकान है तो हो सकता है कि आपने कार पार्क करने के लिए गैराज बनाया हो या बाइक पार्किंग के लिए घर में कोई स्थान नियुक्त किया हो। जानिए वास्तु के अनुसार कहां होना चाहिए आपका वाहनों का पार्किंग एरिया। 
नैऋत्य कोण : यदि आप घर में कोई गैराज बनाना चाहते हैं तो उसके लिए दक्षिण-पश्चिम यानी नैऋत्य कोण सबसे उत्तम है। जिसका मुख दक्षिण या पश्‍चिम की ओर हो।
वायव्य कोण : यदि नैऋत्य कोण में जगह नहीं है या नहीं बना सकते हैं तो उत्तर-पश्चिम यानी वायव्य कोण का चुनाव करें। जिसका मुख पश्चिम की ओर हो।
कम वजन और स्पेस : गैराज है तो उत्तर और पूर्व दिशा में वजन कम होना चाहिए। यहां पर वाहन पार्क करते समय ध्यान रखें कि वाहन का मुख उत्तर या पूर्व की तरफ हो। घर और गैराज के बीच में पर्याप्त स्पेस रखना चाहिए। स्पेस कम होने से घर में नकारात्मकता आती है।
इस दिशा में नहीं हो पार्किंग : वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर पूर्व दिशा में आपको पार्किंग बनवाने से बचना चाहिए। 
गैराज का रंग : कार के गैरेज के लिए नीला, सफेद और पीला रंग शुभ माना जाता है। गैरेज के लिए ग्रे, लाल, काले या बैंगनी जैसे रंगों से बचना चाहिए।
ये भी पढ़ें
भीष्म द्वादशी पर्व की पौराणिक कथा, यहां पढ़ें...