यूपी में फिर भाजपा सरकार, CM के लिए योगी पहली पसंद!

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: शुक्रवार, 3 सितम्बर 2021 (19:09 IST)
नई दिल्ली। वर्ष 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Legislative Assembly election 2022) में एक बार फिर राज्य में भाजपा की सरकार बन सकती है। साथ ही मुख्‍यमंत्री इस पद के लिए लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। सी-वोटर के सर्वे के मुताबिक यूपी में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा सरकार की वापसी हो सकती है।


किसको कितने वोट : सी-वोटर सर्वे के मुताबिक भाजपा को 2022 के चुनाव में 42 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि की समाजवादी पार्टी 30 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रह सकती है। वहीं बसपा 16, कांग्रेस को 5 एवं अन्य को 7 फीसदी वोट मिल सकते हैं। यदि पिछले चुनाव की बाद करें तो सबसे ज्यादा फायदा समाजवादी पार्टी को होता दिख रहा है। सपा को पिछली बार 24 फीसदी वोट मिले थे, जबकि बसपा को 6 फीसदी वोट का नुकसान हो सकता है। भाजपा के वोट प्रतिशत में 1 फीसदी का इजाफा होता दिख रहा है, वहीं कांग्रेस को थोड़ा नुकसान हो सकता है।

मुख्यमंत्री कौन? : चूंकि राज्य का बड़ा वर्ग योगी के कामकाज से संतुष्ट है, अत: मुख्‍यमंत्री पद के लिए भी वे पहली पसंद के रूप में उभरे हैं। इस सर्वे के मुताबिक 40 फीसदी लोग योगी एक बार फिर यूपी का मुख्‍यमंत्री देखना चाहते हैं। वहीं, 28 प्रतिशत लोग अखिलेश के पक्ष में दिखाई दिए, जबकि 15 फीसदी लोगों की पसंद बसपा सुप्रीमो मायावती रहीं। ‍कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और रालोद के जयंत चौधरी को क्रमश: 3 और 2 फीसदी लोगों ने पसंद किया।

किसको कितनी सीटें : जहां तक सीटों का सवाल है तो भाजपा को यूपी में 259 से 267 सीटें मिल सकती हैं, जो कि बहुमत के आंकड़े से काफी ज्यादा हैं। समाजवादी पार्टी को 109 से 117 सीटें, जबकि बसपा को 12 से 16 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 3 से 7 सीटें मिल सकती हैं, वहीं अन्य के खाते में 6 से 10 सीटें जा सकती हैं। यूपी में 403 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव होंगे।



और भी पढ़ें :