इंसानियत शर्मसार, मुफ्त सब्जी नहीं देने पर दंबगों ने युवक का सिर मुंडवा, कालिख पोतकर पहनाई जूतों की माला

अवनीश कुमार| Last Updated: रविवार, 24 जनवरी 2021 (22:53 IST)
कानपुर देहात। के कानपुर देहात में इस समय सोशल मीडिया पर वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एक सब्जी बेचने वाले युवक के सर के बाल को मुंडकर उसके चेहरे पर कालिख पोत कर और जूते की माला पहना पूरे गांव में घुमाया जा रहा है।
बताया जा रहा है कि सिर्फ उसका अपराध इतना था कि गांव के कुछ दबंगों को उसने मुफ्त में सब्जी नहीं दी। इसके नाराज होकर गांव वालों के साथ मिलकर दबंगों ने सब्जी वाले को मानवता को शर्मसार कर देने वाली सजा दे डाली। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो का संज्ञान लेते हुए कानपुर देहात के थाना मंगलपुर में युवक की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है। एक आरोपी को गिरफ्तार कर अन्य आरोपियों की तलाश पुलिस कर रही है।
क्या था मामला : कानपुर देहात में तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो थाना मंगलपुर के अंतर्गत रंधीरपुर गांव का हैं, जहां थाना रूरा क्षेत्र के अमर सिंह का पुरवा गांव निवासी अरविन्द कुमार ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि पीड़ित प्याज व आलू की सब्जी की बिक्री के लिए फेरी करके अपने परिवार का भरण-पोषण करता है। वह मंगलपुर थाना क्षेत्र के रंधीरपुर गांव में फेरी करके सब्जी बेच रहा था, तभी रंधीरपुर गांव निवासी नेता मुफ्त में सब्जी मांगने लगा।

सब्जी न देने पर नेता व उसके साथियों ने उसके साथ मारपीट करते हुए गाली-गलौज की। जब इतने मन नहीं भरा तो उसका सिर मुंडवा कर व जूतों की माला पहनाकर मुंह पर कालिख पोत कर पूरे गांव में घुमाया और फिर पूरे घटना का वीडियो भी मोबाइल से बनाया। उसके बाद उसे सोशल मीडिया पर वायरल भी कर दिया है। फिलहाल में पीड़ित की तहरीर पर थाना मंगलपुर में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी ह। घटना से जुड़े एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया है।
क्या बोले अपर पुलिस अधीक्षक : पूरे घटनाक्रम को लेकर अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो का संज्ञान लेते हुए और युवक की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है। उसने जो भी आरोप लगाए हैं उसकी भी जांच की जा रही है और मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तारी कर लिया गया है।

वीडियो के आधार पर अन्य लोगों की भी पहचान की जा रही है। पुलिस जांच में प्रथम दृष्टया यह बात भी सामने आई है कि पीड़ित युवक गांव में जाकर शादीशुदा महिला को साथ में लाने का प्रयास कर रहा था। इसके चलते गांव के कुछ लोगों ने इसे पकड़कर इसके बाल काटे गए हैं, लेकिन यह मामला बेहद गंभीर है। इसमें जो भी दोषी होंगे उन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी।तहरीर में मुफ्त सब्जी न देने की जो बात कही गई है उसकी भी जांच की जा रही है।



और भी पढ़ें :