मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. उत्तर प्रदेश
  4. Ayodhya lit up with 12 lakh lamps, made a new record
Written By Author संदीप श्रीवास्तव
Last Updated : बुधवार, 3 नवंबर 2021 (20:02 IST)

12 लाख दीपकों से जगमगाई अयोध्या, बना नया कीर्तिमान

12 लाख दीपकों से जगमगाई अयोध्या, बना नया कीर्तिमान - Ayodhya lit up with 12 lakh lamps, made a new record
अयोध्या। राम नगरी ने बुधवार को छोटी दिवाली के मौके पर फिर से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व मे पांचवें दीपोत्सव में 12 लाख दिए प्रज्जवलित कर फिर से नया विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए नया इतिहास रचा।

अयोध्या की राम की पैड़ी पर एक साथ 9 लाख दिए जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया साथ ही श्रीराम जन्मभूमि में 51 हजार दिए जलाए गए। सम्पूर्ण अयोध्या नगरी लाखों दियों से जगमगा रही है। पूरी अयोध्या राममय हो गई। जब अयोध्या लाखों दीपकों से जगमगाई तब बड़ा ही भव्य और मनोरम दृश्य था।

अयोध्या के इस नयनाभिराम दृश्य को देखने के लिए देश-विदेश से अतिथिगण आए हुए हैं, जो अपने को सौभग्यशाली मान रहे हैं। दीपोत्सव के उपरांत लेज़र लाइट से श्रीराम के जीवन से जुड़े दृश्यों को दिखाया गया। अयोध्या के घर-घर में दिए जगमगा रहे हैं।

36 हजार लीटर सरसों तेल तेल का इस्तेमाल : 12 लाख दियों में 36 हजार लीटर सरसों तेल का इस्तेमाल किया गया है। इन लाखों दियों को जलाने में प्रमुख रूप से डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट के विद्यार्थियों, विश्व विद्यालय के कर्मचारियों एवं साकेत महाविद्यालय के विद्यार्थियों के सहयोग से प्रज्वलित कराया गया।
 
  
ये भी पढ़ें
बड़ी खबर, मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, घटेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम