मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. काम की बात
  4. What is PM Kisan Maandhan Scheme
Written By
पुनः संशोधित बुधवार, 20 अप्रैल 2022 (16:20 IST)

पीएम किसान मानधन योजना : बुजुर्ग किसानों को हर साल मिलते हैं 36,000, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

किसानों के लिए केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। इनमें से एक योजना है पीएम किसान मानधन योजना। सरकार ने यह योजना बुजुर्ग किसानों को ध्यान में रखकर बनाई है। इसके तहत, किसानों को हर महीने 3000 की पेंशन दी जाती है। यानी सालभर में किसानों को कुल 36 हजार रुपए दिए जाते हैं।
 
अगर आप किसान मानधन योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको जल्द ही इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए। अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा और 40 साल से कम है तो आप इस योजना से जुड़ सकते हैं।
 
जब किसान की जब उम्र 60 साल से अधिक हो जाती है तब उन्हें हर महीने 3000 रुपए की मासिक पेंशन दी जाती है। इसके लिए किसानों कों पेंशन फंड में हर महीने 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक जमा करवाने होंगे। 18 साल की उम्र वाले किसान को हर महीने 55 रुपए जमा करवाने होंगे और यदि उसकी उम्र 40 की है तो फिर हर महीने 200 रुपए जमा करना होगा।
 
पीएम किसान मानधन योजना के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन, दो तरह से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यदि आप अपने करीब के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए आपको योजना के लिए वांछित डॉक्युमेंट्स जमा करवाने होंगे।
ये भी पढ़ें
Corona की चौथी लहर का खतरा, R Value बढ़ी, जानिए देश के किन राज्यों में क्या हैं पाबंदियां