PM Kisan Samman Nidhi : क्या आपके खाते में आई 2000 रुपए की किस्त, ऐसे करें चेक

Will the farmers really have good days
Last Updated: बुधवार, 23 सितम्बर 2020 (16:40 IST)
नई दिल्ली। PM Kisan Samman Nidhi:
देश के किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) की शुरुआत की है।
इस स्कीम में
डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत किसानों को पैसा दिया जाएगा। अगर आप भी किसान है और इस योजना से नहीं जुड़ पाए हैं तो जानिए आप इस योजना से ऑनलाइन कैसे जुड़ सकते हैं। इस स्कीम के तहत सभी का वेरीफिकेशन नहीं हो पाया है। ऐसे में अगर आप भी इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि यहां आपको कुछ नियमों को भी ध्यान में रखने की आवश्यकता है।
ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन : Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme योजना के तहत आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन (Registration) कर सकते हैं। आवेदन की स्थिति जानना चाह रहे हैं या उसमें कोई बदलाव करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको www.pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट के पहले पेज पर ही दाईं ओर में बड़े अक्षरों में फार्मर कॉर्नर लिखा है। अगर आप देखना चाह रहे हैं कि आपका नाम लिस्ट में है कि नहीं तो आपको लाभार्थी सूची/ Beneficiary list पर क्लिक करना है। इसके बाद आप राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम भरकर अपना नाम देख सकते हैं।

अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो आप सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां फार्मर कॉर्नर पर जाएं। इसके बाद में यहां लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करें। अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें। इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक कर पूरी लिस्ट पा सकते हैं।
नहीं आया किस्त का पैसा तो : अगर आपने योजना के लिए आवेदन कर दिया है और उसकी स्थिति के बारे में जानने चाहते हैं तो Beneficiary status पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या फिर मोबाइल नंबर डालकर वर्तमान स्थिति पता कर सकते हैं। आप अपने आवेदन की स्थिति PM-KISAN की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके भी जान सकते हैं। इस नंबर पर फोन करके आप यह भी पता कर सकते हैं कि आखिर आवेदन के बाद भी पैसा क्यों नहीं मिल पा रहा।



और भी पढ़ें :