ट्रंप ने बिडेन को राष्ट्रपति पद पर गलत तरीके से दावा पेश न करने को लेकर किया आगाह

Last Updated: शनिवार, 7 नवंबर 2020 (10:39 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अपने प्रतिद्वंद्वी को पर 'गलत तरीके' से दावा करने को लेकर किया है।
ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि जो बिडेन को राष्ट्रपति पद पर गलत तरीके से दावा नहीं करना चाहिए। मैं भी दावा कर सकता हूं। कानूनी कार्यवाही अभी शुरू हो रही हैं। परिणाम के लिहाज से अहम राज्यों में मतगणना जारी रहने के बीच ट्रंप सार्वजनिक तौर पर तो नहीं दिखे हैं, लेकिन वे ट्विटर पर सक्रिय हैं।
अनुमान के मुताबिक बिडेन 264 इलेक्ट्रोरल कॉलेज वोट हासिल कर चुके हैं जबकि ट्रंप को 213 ही वोट मिले हैं। 77 वर्षीय बिडेन परिणाम के लिहाज से अहम 5 में से 4 राज्यों में आगे चल रहे हैं। ट्रंप एरिजोना में बिडेन से 38,455 मतों से पीछे चल रहे हैं। इसी तरह ट्रंप जॉर्जिया में 4,224, नवाडा में 22,657 और पेनसिल्वेनिया में 19,500 वोटों से पीछे चल रहे हैं, लेकिन वे नॉर्थ कैरोलिना में 76,587 मतों से आगे हैं।
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 538 इलेक्ट्रोरल कॉलेज वोट में से कम से कम 270 की जरूरत होती है। ट्रंप ने चुनावों की प्रमाणिता को चुनौती दी है और बड़े पैमाने पर फर्जी मतदान और चुनावी कदाचार का आरोप लगाया है।
एक अन्य ट्वीट में राष्ट्रपति ने कहा कि इन सभी राज्यों में चुनावी रात को मैं काफी आगे था लेकिन यह दिन गुजरने के साथ चमत्कारी रूप से गायब हो गया। हमारी कानूनी प्रक्रिया के आगे बढ़ने से यह बढ़त वापस आ जाएगी। इससे पहले दिन में उन्होंने कहा था कि कट्टरपंथी वाम डेमोक्रेट्स द्वारा रिपब्लिकन सीनेट पर हमला करने के साथ ही राष्ट्रपति का पद और अहम हो गया है।

उम्मीद की जा रही थी कि बिडेन राष्ट्र के नाम संदेश देंगे लेकिन शुक्रवार को उन्होंने न तो कोई ट्वीट किया और न सार्वजनिक तौर पर दिखाई दिए। उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने भी कोई टिप्पणी नहीं की है। (भाषा)



और भी पढ़ें :