...तो मैं आसानी से जीत जाता राष्ट्रपति चुनाव : डोनाल्ड ट्रंप

Last Updated: शुक्रवार, 6 नवंबर 2020 (18:14 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति ने दावा किया है कि अगर केवल ‘वैध मतों’ की ही गिनती होती तो वे कांटे की टक्कर वाले में आसानी से जीत गए होते।
व्हाइट हाउस में गुरुवार को संबोधित करते हुए ट्रंप ने संकेत दिया कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का फैसला अंतत: में होगा क्योंकि उन्होंने चुनाव में धांधली के खिलाफ बड़े पैमाने पर वाद दाखिल करने की योजना बनाई है।

ट्रंप ने किसी पत्रकार के सवाल का जवाब नहीं दिया, लेकिन आरोप लगाया कि डेमोक्रेटिक पार्टी धांधली से वर्ष 2020 का राष्ट्रपति चुनाव जीतना चाहती है। हालांकि उन्होंने अपने दावे के समर्थन में कोई सबूत पेश नहीं किया।

इस बीच, राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार को गुरुवार रात तक राष्ट्रपति निर्वाचन मंडल के 253 मत हासिल हो चुके थे। राष्ट्रपति निर्वाचित होने के लिए 538 सदस्‍यीय निर्वाचन मंडल में 270 मतों की जरूरत है जिनमें से 213 मत ट्रंप के पक्ष में गए हैं।

ट्रंप ने कहा, अगर वैध मतों की गिनती होती है तो मैं आसानी से जीत जाऊंगा।उन्होंने कहा, अगर आप अवैध मतों की गिनती करते हैं तो वे अमेरिका से जीत को छीनने की कोशिश कर सकते हैं।ट्रंप का यह संदेश जॉर्जिया और पेनसिल्वेनिया राज्यों में गिनती के दौरान उनके और जो बिडेन के बीच अंतर कम होने के बीच आया। राष्ट्रपति ने कहा कि वे देर से डाले गए मतों की गिनती को रोकने की वकालत कर रहे हैं।
ट्रंप ने दावा किया, मैं पहले ही कई अहम राज्यों सहित बड़ी जीत हासिल कर चुका हूं।उन्होंने कहा, डेमोक्रेटिक पदाधिकारी मानते हैं कि वे ईमानदारी से कभी चुनाव नहीं जीत सकते, इसलिए बड़े पैमाने पर धांधली चल रही है।ट्रंप ने इसके साथ ही कहा कि उनके दावे के पीछे कई सबूत हैं।(भाषा)



और भी पढ़ें :