बिडेन टीम में शामिल की गईं महिला के रिश्तेदारों ने कहा- यह पूरे कश्मीर के लिए गर्व की बात है...

Last Updated: शनिवार, 16 जनवरी 2021 (21:12 IST)
श्रीनगर। मूल की समीरा फाजिली को अमेरिका व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय आर्थिक परिषद की उप निदेशक नियुक्त किए जाने पर उनके रिश्तेदारों ने कहा कि यह पूरे कश्मीर के लिए गर्व की बात है। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की हस्तांतरण टीम ने व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय आर्थिक परिषद की उप निदेशक के रूप में फाजिली को नामित किया है।
परिषद आर्थिक नीति-निर्माण प्रक्रिया का समन्वय करती है और अमेरिकी राष्ट्रपति को सलाह प्रदान करती है।फाजिली कश्मीर मूल की ऐसी दूसरी भारतीय-अमेरिकी हैं जिन्हें बिडेन प्रशासन में एक महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया गया है। चाहिए, क्योंकि यह पूरे कश्मीर के लिए गर्व का क्षण है।

उन्होंने कहा, हम सभी के लिए यह सम्मान की बात है और बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा, वह यहां पैदा नहीं हुई थीं और उनके माता-पिता ने 1970-71 में घाटी छोड़ दी थी, लेकिन उनका कश्मीर के साथ एक मजबूत रिश्ता है। वह अंतिम बार 2007 में घाटी आई थीं।

समीरा फाजिली के पिता एक सर्जन और मां एक पैथोलॉजिस्ट हैं। उनके परिवार के एक और करीबी सदस्य ने कहा कि समीरा एक होनहार बच्ची थीं और पढ़ाई में अच्छी थीं। रिश्तेदार ने कहा, उनके माता-पिता चाहते थे कि वह एक चिकित्सक बनें, लेकिन उनकी अन्य योजनाएं थीं। उनका झुकाव जनसेवा की ओर था।

उन्होंने कहा कि समीरा फाजिली स्कीइंग, तैराकी, टेनिस और यात्रा करना पसंद करती हैं। उन्होंने कहा कि वह कश्मीरी व्यंजनों की बहुत शौकीन थीं। वह वर्तमान में बिडेन-हैरिस हस्तांतरण पर आर्थिक एजेंसी का नेतृत्व कर रही हैं और इससे पहले फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ अटलांटा में नियुक्त थी।

गौरतलब है कि दिसंबर में कश्मीर मूल की एक अन्य महिला आयशा शाह को व्हाइट हाउस की डिजिटल रणनीति टीम में एक प्रमुख अधिकारी के तौर पर शामिल किया गया था।(भाषा)



और भी पढ़ें :