जो बिडेन और कमला हैरिस को PM मोदी ने दी बधाई, जताई भारत-US संबंध मजबूत होने की उम्मीद

पुनः संशोधित रविवार, 8 नवंबर 2020 (01:33 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे को शनिवार देर जीत की बधाई दी है और इसके साथ ही उन्होंने भारतीय मूल की के उपराष्ट्रपति बनने पर उन्हें भी शुभकामनाएं दी हैं। मोदी ने उम्मीद जताई है कि बाइडेन-हैरिस प्रशासन के साथ भारत-अमेरिका के संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे।
ALSO READ:
जो बिडेन : बराक ओबामा के साथी से राष्ट्रपति के पद तक
प्रधानमंत्री मोदी ने बिडेन को बधाई देते हुए ट्वीट किया कि आपकी शानदार जीत के लिए बधाई। उपराष्ट्रपति के तौर पर भारत-अमेरिका रिश्तों को लेकर दिया गया आपका योगदान महत्वपूर्ण और अमूल्य रहा। मैं भारत-अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में एक बार फिर साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं।
मोदी ने एक अन्य ट्वीट में भारतीय मूल की कमला हैरिस को भी उपराष्ट्रपति बनने की बधाई दी है। उन्होंने लिखा कि कमला हैरिस आपको शुभकामनाएं। आपकी सफलता प्रेरणा देने वाली है। यह न केवल आपकी चिट्टियों (तमिल में- मौसियों) के लिए, बल्कि सभी भारतीय-अमेरिकियों के लिए गौरवशाली क्षण है। मुझे उम्मीद है कि आपके नेतृत्व और सहयोग से भारत-अमेरिका संबंध नई ऊंचाइयां प्राप्त करेंगे।
kamala Harris
भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिकी की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनने जा रही हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन का अमेरिका के नए राष्ट्रपति चुने जाने के बाद सुश्री हैरिस का उपराष्ट्रपति बनना तय हो गया है। अमेरिकी मीडिया संस्थान सीएनन, एनबीए ब्रॉडक्रॉस्टर और एपी न्यूज एजेंसी ने श्री बिडेन के 270 इलोक्टोरल वोट्स के जादुई आंकड़े को छूने पर मुहर लगाई है।
56 वर्षीय सुश्री हैरिस ऐसा करने वाली पहली महिला, पहली अश्वेत अमेरिकी और पहली एशियाई अमेरिकी बन गई हैं। अमेरिका के 200 से अधिक लंबे लोकतांत्रिक इतिहास में पहली बार हो रहा कि कोई महिला उपराष्ट्रपति बनने जा रही हैं।

एआईएडीएमके के समन्वयक और उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने सुश्री हैरिस को उनकी उम्मीदवारी के लिए बधाई दी थी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि यह भारतीयों और खासकर तमिलनाडु के लिए गर्व का क्षण है, क्योंकि अमेरिकी डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित कमला हैरिस पहली भारतीय सीनेटर हैं जिनकी मां तमिलनाडु से हैं। उन्हें मेरी हार्दिक शुभकामनाएं! (एजेंसियां)



और भी पढ़ें :