उप्र विधानसभा चुनाव : मतगणना के लिए तैयारी पूरी

लखनऊ। उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव की सभी 403 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को मतगणना होगी। राज्य निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी 403 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना का काम शनिवार सुबह 8 बजे शुरू होगा। सभी 75 जिलों में वोटों की गिनती की जाएगी।
मतगणना प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए सामान्य पर्यवेक्षकों के साथ-साथ हर मतगणना टेबल पर एक माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किया जाएगा। मतगणना केंद्रों के अंदर और बाहर की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय बंदोबस्त किए गए हैं।
 
मतगणना केंद्रों के अंदर केवल केंद्रीय बलों की ही तैनाती होगी, वहीं केंद्रों के बाहरी घेरे पर स्थानीय पुलिस तथा अन्य राज्यों के बल तैनात किए जाएंगे। इस दौरान केंद्रीय बलों के 20,000 जवान मुस्तैद रहेंगे। इसके अलावा हर मतदान केंद्र पर एक सीनियर मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेगा। प्रदेश में कुल 78 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। अमेठी, आजमगढ़ और कुशीनगर में 2-2 मतदान केंद्र होंगे, जबकि बाकी 72 जिलों में 1-1 मतदान केंद्र बनाया गया है। चुनाव आयोग के निर्देशों के मुताबिक मतगणना केंद्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाना मना होगा। केंद्र के 100 मीटर के दायरे में कोई वाहन ले जाना वर्जित होगा।> > आयोग ने चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद किसी भी तरह के विजय जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगाया है।गौरतलब है कि 7 चरणों में हुए प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 11 फरवरी से 8 मार्च के बीच मतदान हुआ था। (भाषा)



और भी पढ़ें :