मंगलवार, 27 जुलाई 2021

आंख बंद करके पौलेंड ने भेज दिए ओलंपिक में तैराक, वापस बुलाए 6

Last Updated: गुरुवार, 22 जुलाई 2021 (12:53 IST)
पोलैंड के छह तैराकों का में हिस्सा लेने का सपना टूट गया है। दरअसल, पोलैंड के छह तैराकों को एक प्रशासनिक चूक के कारण ओलंपिक्स से वापस भेज दिया गया है। ये सभी खिलाड़ी रिले तैराक हैं और पोलैंड के 23 सदस्यीय मजबूत दल के हिस्सा के तौर पर टोक्यो पहुंचे थे।

टोक्यो खेल गांव में पहुंचते ही इन सभी खिलाड़ियों को खबर मिली कि पोलैंड तैराकी महासंघ ने क्वालीफिकेशन जमा कराने की प्रक्रिया के दौरान गलती कर दी।

प्रशासनिक गलती के कारण पोलैंड ने ओलंपिक नियमों का उल्लंघन करते हुए स्वीकृत खिलाड़ियों से अधिक के नाम भर दिए जिसके बाद फैसला करना था कि खिलाड़ियों को वापस भेजा जाए।


इस पूरे मामले के बाद दिग्गज तैराक कासिया वासिक के अलावा पोलैंड के सभी ओलंपिक तैराकों ने खुले पत्र पर हस्ताक्षर करके पोलैंड तैराकी महासंघ के पूरे बोर्ड के तुरंत इस्तीफा देने की मांग की है। हालांकि, कथित तौर पर कासिया टोक्यो नहीं पहुंची हैं।

खुले पत्र में कहा गया, ''पोलैंड तैराकी- जनता और संभावित प्रायोजकों दोनों की नजरों में हंसी का पात्र बन गई।''


जानकारी के लिए बता दें कि, 1924 में पोलैंड ने पहले ओलंपिक में भाग लिया था और तब से 1984 तक के ओलंपिक खेलों के सोवियत नेतृत्व के बहिष्कार में भाग लेने के बाद, 1984 के खेल को छोड़कर हर ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एथलीट्स को भेज दिया।


पोलैंड के खिलाड़ियों ने ओलंपिक में कुल 302 पदक जीते हैं। इन 302 पदकों में 73 गोल्ड, 91 सिल्वर और 138 कांस्य पदक शामिल है।



और भी पढ़ें :