Tokyo Olympics: स्वर्ण पदक विजेताओं के कोच को 12.5 लाख देगा IOA, चानू के कोच को मिलेंगे 10 लाख

पुनः संशोधित शनिवार, 24 जुलाई 2021 (17:48 IST)
टोक्यो खेलों की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू के कोच विजय शर्मा को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देगा।

आईओए ने शनिवार को ओलंपिक पदक विजेताओं के प्रशिक्षकों के लिए पुरस्कार राशि की घोषणा की। इसके अनुसार स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी के कोच को 12.5 लाख रुपये, रजत विजेता के कोच 10 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेता के कोच को 7.5 लाख रुपये दिए जाएंगे।


आईओए महासचिव राजीव मेहता ने कहा, ‘‘हमें ओलंपिक पदक विजेता खिलाड़ी तैयार करने के लिये प्रशिक्षकों को भी पुरस्कृत करना होगा। वे दिन रात खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करते हैं। वे भी खिलाड़ियों की तरह कड़ी मेहनत और बलिदान कर रहे हैं।’’

आईओए ने गुरुवार को घोषणा की थी कि वह के स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख और प्रत्येक भागीदार राष्ट्रीय खेल महासंघ को बोनस के रूप में 25 लाख रुपये देगा। उसने रजत पदक विजेता के लिये 40 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेता के लिये 25 लाख रुपये की घोषणा की।



मीराबाई चानू को मिलेंगे 10 लाख


की बात करें तो भारत के लिए शनिवार का दिन मीराबाई चानू के नाम रहा। चानू ने 49 किलोग्राम महिला वर्ग के वेटलिफ्टिंग इवेंट में सिल्वर मेडल जीतकर अपने नाम किया। चानू ने क्लीन एवं जर्क में 115 किग्रा और स्नैच में 87 किग्रा से कुल 202 किग्रा वजन उठाकर रजत पदक अपने नाम किया।


बता दें कि, मीराबाई चानू मणिपुर राज्य से आती है और मणिपुर सरकार ने भी टोक्यो ओलंपिक शुरू होने से पहले यह घोषणा की थी वह, स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीट को 1.20 करोड़ रूपये, सिल्वर मेल्ड जीतने वाले एथलीट को 1 करोड़ रूपये और कांस्य पदक विजेता को 75 लाख इनाम स्वरूप देगी।



और भी पढ़ें :