लंदन ओलंपिक 2012: भारत ने पाई अपनी सर्वश्रेष्ठ पदक तालिका, जीते आधे दर्जन मेडल

Last Updated: शुक्रवार, 16 जुलाई 2021 (15:04 IST)
क्रिकेट विश्वकप 2011 में भारत फाइनल जीता और इसके एक साल बाद हुए लंदन ओलंपिक ने भारत को एहसास दिलाया कि हम क्रिकेट ही नहीं बाकी खेलों में भी काफी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। भारत ने इस ओलंपिक में अब तक की सबसे सर्वश्रेष्ठ पदक तालिका अर्जित की और 4 कांस्य और 2 रजत पदक जीते।

लंदन ओलिंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखा जाए तो पहलवानों ने लंदन ओलिंपिक में भारत के खाते में दो पदक दिलवाए। सुशील और ने नाम के अनुरूप भारत का नाम रोशन किया, वहीं बड़े नाम विजेंदर और अभिनव बिंद्रा लंदन से खाली हाथ लौटे। लंदन में समाप्त हुए ओलिंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन इस प्रकार रहा-
रजत पदक : (पुरुष 66 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती), (पुरुष व्यक्तिगत 25 मी. रैपिड फायर पिस्टल निशानेबाजी)।
कांस्य पदक : (महिला एकल बैडमिंटन), एमसी मैरीकॉम, (महिला फ्लाईवेट 51 किग्रा मुक्केबाजी), (पुरुष 10 मी. एयर राइफल निशानेबाजी स्पर्धा), योगेश्वर दत्त, (पुरुष 60 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती)।
एथलेटिक्स : पुरुष चक्का फेंक : विकास गौड़ा (65.20 मी) से फाइनल में आठवें स्थान पर रहे। पुरुष त्रिकूद : रंजीत महेश्वरी तीन प्रयास में विफल होने के बाद क्वालीफायर से बाहर हुए। पुरुष गोला फेंक : ओम प्रकाश सिंह 19.86 मी. से 19वें स्थान से फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके।

महिला त्रिकूद : मयूखा जानी 13.77 मी से 22वें स्थान पर रही, फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकीं। महिला चक्का फेंक : कृष्णा पूनिया 63.62 मी. से सातवें स्थान पर। सीमा अंतिल 61.91 मी. से 13वें स्थान से, फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकीं।
महिला ऊंची कूद क्वालीफिकेशन : सहाना कुमारी 1.80 मी. की ऊंची कूद के बाद क्वालीफायर से बाहर हुई, ग्रुप बी में संयुक्त 15वें स्थान पर रहीं। महिला 800 मी : टिंटु लुका सेमीफाइनल में 11वें स्थान पर रहीं। महिला 3000 स्टीपलचेज : सुधा सिंह 15 में से 13वें स्थान पर रहीं और फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकीं।
ट्रैक रोड स्पर्धाएं : 50 किमी पैदल चाल में बसंत बहादुर राणा 36वें स्थान पर रहे। 20 किमी पैदल चाल : इरफान ठोडी 10वें स्थान पर, बलजिंदर सिंह 43वां स्थान, गुरमीत सिंह 33वां स्थान, मैराथन : रामसिंह यादव 2:30.06 सेकंड के समय से 78वें स्थान।

तीरंदाजी : पुरुष टीम स्पर्धा (रैंकिंग राउंड) 12वें स्थान पुरुष टीम स्पर्धा (एलीमिनेशन राउंड) में 214.214 के स्कोर के बाद जापान से शूटऑफ में 27.29 से हार गईं। पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व : शुरुआती एलिमिनेशन राउंड : जयंत तालुकदार अमेरिका के जैकब वुकी से हारे।
प्री क्वार्टर फाइनल : राहुल बनर्जी पोलैंड के राफल दोब्रोवोल्स्की से हारे। तरुणदीप राय दक्षिण कोरिया के किम बुबमिन से हारे। महिला टीम स्पर्धा : रैंकिंग राउंड में नौंवे स्थान पर एलिमिनेशन राउंड में डेनमार्क ने भारत को हराया। महिला व्यक्तिगत एकल (शुरुआती राउंड)। चेक्रोवोलु स्वुरो अमेरिका की जेनिफर निकोलस से शूटऑफ में हारीं। दीपिका कुमारी ग्रेट ब्रिटेन की एमी ओलिवर से हारीं। प्री क्वार्टर फाइनल : एल. बोम्बाल्या देवी मेक्सिको की रोमन एदा से हारीं।
बैडमिंटन : (पुरुष एकल) पी. कश्यप क्वार्टर फाइनल में मलेशिया के ली चोंग वेई से हारे। महिला एकल : साइना नेहवाल सेमीफाइनल में चीन की यिहान वांग से हारीं। फिर कांस्य पदक के प्लेऑफ में चीन की जिन वांग 21-18, 1-0 की बढ़त के बाद रिटायर्ड हर्ट हुईं जिससे साइना कांसा जीतने में सफल रहीं।
महिला युगल : ग्रुप लीग मैच में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी पहले मैच में हारीं लेकिन अगले दो मैच जीते, अगले राउंड में नहीं पहुंच सकीं। मिश्रित युगल : ग्रुप लीग मैच में वी दीजू और ज्वाला गुट्टा की जोड़ी तीनों मैच में हारी।

मुक्केबाजी : पुरुष वर्ग (बैंथमवेट 56 किग्रा) शिव थापा मैक्सिको के ऑस्कर वाल्देज फिरो से 9-1 से हारे। मिडिलवेट (75 किग्रा) विजेंदरसिंह ने शुरुआती राउंड में कजाकिस्तान के दानाबेक सुजानोव को 14-10 से और प्री क्वार्टर फाइनल में अमेरिका के टेरेल गौशा को 16-15 से शिकस्त दी लेकिन क्वार्टर फाइनल में उज्बेकिस्तान के अबोस अतोएव से 13-17 से हार गए।
लाइटवेट (60 किग्रा) जय भगवान ने शुरुआती राउंड में सेशेल्स के एंद्रीक एलिसोप को 18-8 से पराजित किया लेकिन अगले राउंड में कजाकिस्तान के गानी जैलौव से 8-16 से हार गए। लाइट हेवीवेट (81 किग्रा) सुमित सांगवान शुरुआती रांउड में ब्राजील के यामागुची फालकाओ फ्लोरेंटिनो से 14-15 से हारे। लाइट वेल्टरवेट (64 किग्रा) मनोज कुमार ने शुरुआती राउंड में तुर्कमेनिस्तान के सरदार हुदेबरदिएव को 13-7 से हराया लेकिन प्री क्वार्टर फाइनल में ब्रिटेन के थॉमस स्टाकर से 16-20 से हार गए।
लाइट फ्लाईवेट (49 किग्रा) एल. देवेंद्रो सिंह ने बेरोन मोलिना फिगुरोआ को हराया जिसमें रैफरी ने बाउट रोक दी। प्री क्वार्टर फाइनल में देवेंद्रो ने मंगोलिया के सरदाम्बा पुरेवदरोज को 16-11 से हराया, लेकिन क्वार्टर फाइनल में वे आयरलैंड के पैडी बार्नेस से 18-23 से हार गए।

वेल्टरवेट (69 किग्रा) विकास कृष्ण को पहले राउंड में बाई मिली लेकिन प्री क्वार्टर फाइनल में एरोल स्पेंस से 13-15 से हारे। महिला वर्ग 51 किग्रा के प्री क्वार्टर फाइनल में एमसी मैरीकॉम ने कैरोलिना मिचालजुक को 19-14 से, क्वार्टर फाइनल में ट्यूनिशिया की मारुओआ रहाली को 15-6 से हराया लेकिन सेमीफाइनल में ब्रिटेन की निकोला एडम्स से 6-11 से हारीं।
जूडो : गरिमा चौधरी पहले राउंड में हारीं।

महिला निशानेबाजी : (25 मी एयर पिस्टल) राही सरनोबत (19वें) और अनुराजसिंह (27वें) फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकीं। 10 मी एयर पिस्टल : हीना सिद्धू (12वें) और अनुराजसिंह (23वें) फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकीं। महिला ट्रैप : शगुन चौधरी 20वें स्थान से फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकीं।

तैराकी : उलालमथ गगन 1500 मी फ्रीस्टाइल में 31वें स्थान पर रहे।
टेबल टेनिस : सौम्यजीत घोष ने पुरुष एकल के पहले राउंड में ब्राजील के गुस्तावो सुबोई को हराया लेकिन दूसरे राउंड में वे उत्तर कोरिया के होंक बोंग किम से हारे। अंकिता दास महिला एकल के पहले राउंड में स्पेन की सारा रमीरेज से हारीं।

टेनिस : पुरुष एकल : पहले राउंड में सोमदेव देवबर्मन फिनलैंड के जार्को निमिनेन से हारे। विष्णु वर्धन स्लोवेनिया के ब्लाज काविसिच से हारे। टेनिस पुरुष युगल : लिएंडर पेस और विष्णु वर्धन की जोड़ी ने हॉलैंड के रॉबिन हासे और जीन जूलियन रोजर को हराया लेकिन अगले राउंड में फ्रांस के एम लोड्रा और जो विल्फ्रेड सोंगा से हार गए।
महेश भूपति और रोहन बोपन्ना ने बेलारूस के मैक्स मिरनी और एलेक्जेंडर बुरी को हराया लेकिन अगले राउंड में फ्रांस के जे बेनेटू और आर गास्केट से हार गए। महिला युगल : सानिया मिर्जा और रश्मि चक्रवर्ती पहले राउंड में चीनी ताइपे की चिया जुंग चुआंग और सु वेई सिए से हारीं। (भाषा)



और भी पढ़ें :