'अपनों' को बचाने के लिए काबुल पहुंचा भारतीय वायुसेना का विमान

Last Updated: बुधवार, 18 अगस्त 2021 (18:54 IST)
नई दिल्ली। अफगानी एयर स्पेस नागरिक विमानों को बंद कर दिए जाने के बीच भारतीय वायुसेना का विमान भारतीय दूतावास के कर्मचारियों और वहां फंसे भारतीयों को लाने के लिए पहुंच गया है। काबुल से मिलिट्री विमानों के जरिए अब भी लोगों को निकाला जा रहा है।


जानकारी के मुताबिक की राजधानी पहुंचा भारतीय विमान पाकिस्तानी एयरस्पेस से नहीं गुजरा बल्कि ईरान के रास्ते से काबुल पहुंचा। दूसरी ओर, काबुल एयरपोर्ट पर भारी भीड़ जमा होने के बाद अफरा-तफरी का माहौल है। गोलीबारी में 5 लोगों की मौत हो गई। यह गोलीबारी अमेरिकी सैनिकों द्वारा स्थिति को संभालने के लिए की गई थी।

दूसरी ओर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हम उन लोगों को भारत वापसी की सुविधा प्रदान करेंगे जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं। भारतीय नागरिकों के साथ इनमें कई अफगान भी शामिल हैं जो हमारे पारस्परिक विकास, शिक्षा आदि से जुड़े रहे हैं। हम उन लोगों के साथ पूरी मजबूती के साथ खड़े हैं।

उन्होंने कहा कि काबुल अड्‍डे से वाणिज्यिक संचालन निलंबित कर दिया गया है। हम उड़ानों के फिर से शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि काबुल में पिछले कुछ दिनों में सुरक्षा की स्थिति काफी खराब हो गई है। हम भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए समय-समय पर एडवाइजरी जारी करते रहे हैं, जिसमें उनकी तत्काल भारत वापसी का आह्वान भी शामिल है।



और भी पढ़ें :