शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. टी-20 विश्व कप 2024
  3. टी-20 विश्व कप न्यूज़
  4. Richard Kettleborough to be on field umpire in India vs Australia Fixture
Written By WD Sports Desk
Last Updated : गुरुवार, 20 जून 2024 (12:41 IST)

रिचर्ड कैटलबोरो को किया AUSvsIND मैच के लिए अंपायर नियुक्त तो थम गई भारतीय फैंस की सांसें

भारत बनाम आस्ट्रेलिया ‘सुपर आठ’ मैच में कैटलबोरो और इलिंगवर्थ होंगे अंपायर

Richard KettleBorough
इंग्लैंड के रिचर्ड कैटलबोरो और रिचर्ड इलिंगवर्थ भारत और आस्ट्रेलिया के बीच 24 जून को होने वाले टी20 विश्व कप ग्रुप एक के सुपर आठ मुकाबले में अंपायरिंग करेंगे। इस खबर से भारतीय प्रशंसकों की बेचैनी बढ़ गई है। सोशल मीडिया पर भी रिचर्ड केटलब्रॉ और रिचर्ड इलिंगवर्थ को लेकर लोग काफी कुछ लिख रहे हैं।

इसकी वजह यह है कि रिचर्ड केटलब्रॉ ने आईसीसी के जिन अहम नॉक आउट मैचों में अंपायरिंग की है, उनमें भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी है।यह सिलसिला भारत के टी-20 विश्वकप 2014 से शुरु हुआ। भारत बनाम श्रीलंका के इस खिताबी मैच में भारत को हार मिली और मैदानी अंपायर रिचर्ड केटलब्रॉ थे। इसके बाद से तो हर आईसीसी नॉक आउट में वह भारत के मैच में अंपायरिंग करते दिखे।

वनडे वर्ल्ड कप 2015 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था, केटलब्रॉ उस मैच में भी अंपायर थे। टी-20 विश्वकप 2016 के सेमीफाइनल में वह भारत बनाम वेस्टइंडीज के मैच में मैदानी अंपायर थे। साल 2017 के चैंपियन्स ट्रॉफी फाइनल में वह भारत बनाम पाकिस्तान के मैच में मैदानी अंपायर थे। इसके अलावा वनडे विश्वकप सेमीफाइनल में भारत बनाम न्यूजीलैंड के मैच में भी वह मैदानी अंपायर थे।यही नहीं आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के फ़ाइनल में खेला इंग्लैंड के रिचर्ड केटलब्रॉ और रिचर्ड इलिंगवर्थ मैदानी अंपायर की भूमिका में रहे थे।
हालांकि एक राहत की बात यह है कि भारत के गुरुवार को अफगानिस्तान के खिलाफ पहले सुपर आठ मैच में आस्ट्रेलिया के रॉडनी टकर और पॉल रीफेल अंपायर होंगे जबकि डेविड बून मैच रैफरी होंगे।बांग्लादेश के खिलाफ 22 जून को होने वाले भारत के मैच में इंग्लैंड के माइकल गॉफ और दक्षिण अफ्रीका के एड्रियन होल्डस्टॉक अंपायरिंग करेंगे।

आईसीसी अंपायरों के एमिरेट्स एलीट पैनल के सदस्य क्रिस गाफने और केटलबोरो बुधवार को अमेरिका के टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले ऐतिहासिक नॉकआउट मैच में अंपायरिंग करेंगे।

सह मेजबान अमेरिका ने ग्रुप ए में पाकिस्तान के खिलाफ सुपर ओवर में मिली शानदार जीत की बदौलत दूसरे स्थान पर रहकर सुपर आठ के लिए क्वालीफाई किया। इस मैच में जोएल विल्सन टीवी अंपायर होंगे।
T20 World Cup 2024 Super 8 Groups
T20 World Cup 2024 Super 8 Groups

अमेरिका सुपर आठ के ग्रुप दो में दक्षिण अफ्रीका के अलावा इंग्लैंड और सह मेजबान वेस्टइंडीज से भिड़ेगा। विल्सन 23 जून को अमेरिका बनाम इंग्लैंड मैच में गाफने के साथ मैदानी अंपायर होंगे।

इस टूर्नामेंट से सीनियर पुरुष टूर्नामेंट में पदार्पण करने वाले अलाहुद्दीन पालेकर चौथे अंपायर होंगे।इलिंगवर्थ और माइकल गॉफ आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच सुपर आठ मैच में अंपायरिंग करेंगे जबकि नितिन मेनन और अहसन रजा वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच मैच में मैदानी अंपायर होंगे।

टी20 विश्व कप में बांग्लादेश के पहले अंपायर के तौर पर इतिहास रचने वाले शरफुद्दौला इब्ने शाहिद इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज मैच में टीवी अंपायर होंगे तथा वह इंग्लैंड के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में क्रिस ब्राउन के साथ मैदानी अंपायर होंगे।सबसे ज्यादा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग करने वाले जेफ क्रो इंग्लेंड के वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तथा भारत बनाम आस्ट्रेलिया मुकाबले में मैच रैफरी होंगे।