मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. टी-20 विश्व कप 2024
  3. टी-20 विश्व कप न्यूज़
  4. india vs bangladesh match preview, dream 11 prediction, weather report, ind vs ban t20 world cup
Last Updated : शनिवार, 22 जून 2024 (14:06 IST)

IND vs BAN : किसे बनाएं टीम का कप्तान? किसपर होंगी नजरें? जानें इस मैच से जुड़ी हर जानकारी

IND vs BAN : किसे बनाए कप्तान? किसपर होंगी नजरें? जानें इस मैच से जुड़ी हर जानकारी, India vs Bangladesh Dream 11 Prediction Match Preview - india vs bangladesh match preview, dream 11 prediction, weather report, ind vs ban t20 world cup
India vs Bangladesh Dream 11 Prediction Match Preview : भारत और बांग्लादेश आज एक दूसरे से एंटीगुआ के Sir Vivian Richards स्टेडियम में भिड़ने वाले हैं, इसी स्टेडियम में एक दिन पहले ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को DLS मेथड से हराया था, हालांकि इस मैच में बारिश की न के बराबर ही संभावना है, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश मैच के पहले एंटीगुआ का यह स्टेडियम सबसे कम स्कोर वाले स्टेडियमों में से एक था लेकिन भारत अमेरिका में कम स्कोर वाले स्थान पर खेलकर आया है इसलिए उसे फर्क नहीं पड़ना चाहिए।  
 
सेमी फाइनल की दृष्टि से देखें तो Group A में भारत, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश है, जहाँ बांग्लादेश और अफगानिस्तान अपना एक एक मैच हार चुकें हैं, ऑस्ट्रेलिया और भारत को सेमी फाइनल की दृष्टि से एक एक मैच और जीतने हैं वहीँ,  अफगानिस्तान और बांग्लादेश को 2 मैच 


भारत भले ही ग्रुप स्टेज और सुपर 8 में अजेय रहा हो लेकिन सेमी फाइनल और ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने से पहले उन्हें अपनी कमियों पर गौर देने की बेहद ज़रूरत है, भारतीय टीम के ओपनर्स विराट कोहली और रोहित शर्मा का वर्ल्ड कप में प्रदर्शन काफी ज्यादा ख़राब रहा है, विराट कोहली ने सुपर 8 के अपने पहले मैच में, जो अफगनिस्तान के खिलाफ खेला गया था, 24 गेंदों में 24 रन बनाए थे और उसके पहले उन्होंने ग्रुप स्टेज की 3 पारियों के केवल 5 रन बनाए थे, वहीँ आयरलैंड के खिलाफ 50 जड़ने के बाद रोहित शर्मा भी कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं दे पाए, जब नीव मजबूत नहीं होती तो दबाव आ ही जाता है, दोनों के लिए बांग्लादेश के खिलाफ फॉर्म में आने का अच्छा मौका है। 



नजरें होंगी शिवम दुबे पर भी जिन्हे उनके आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए प्रदर्शन की वजह से वर्ल्ड कप में चुना गया था, रिंकू सिंह की जगह उन्हें प्राथमिकता दी गई लेकिन वे उम्मीद पर खरा उतरने में नाकाम रहे, बाएं हाथ के बल्लेबाज शिवम दुबे को बीच के और डैथ ओवरों में छक्के लगाने के लिए टीम में रखा गया था लेकिन अभी तक वह अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे हैं। उनका कॉम्पीटीशन डगआउट में बैठे संजू सेमसन और यशस्वी जायसवाल से है इसलिए खुदको साबित करने के लिए उनके पास भी कम वक्त है।
 
बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने टीम को नाराज किया है और सेमी फाइनल के लिए उसे उम्मीदें बरकरार रखने के लिए हर हालत में भारत को हराना ही होगा। 
 
बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने आस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद कहा था ,‘‘ शीर्षक्रम का रन बनाना जरूरी है। उम्मीद है कि गेंदबाज भी फॉर्म में लौटेंगे। हमारा लक्ष्य भारत के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का है।’’
 
T20 World Cup 2024 Super 8 Groups
T20 World Cup 2024 Super 8 Groups


 
भारत बनाम बांग्लादेश आमने-सामने  (IND vs BAN Head-To-Head T20)
खेले गए मैच: 13, भारत जीता: 12, बांग्लादेश जीता: 1
 
कैसा होगा मौसम का हाल? 
(IND vs BAN Weather Report)
 
Weather.Com के अनुसार, स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच, जिस दौरान मैच आदर्श रूप से समाप्त होना चाहिए, तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा और मौसम ज्यादातर 'Sunny' रहेगा और बारिश की कोई संभावना नहीं है। 
 
 
बारिश होने पर टीमों पर क्या प्रभाव पड़ेगा? 
बारिश को मैच भेंट चढ़ने पर दोनों टीमों को एक एक अंक दिए जाएंगे, क्योंकि सुपर 8 मैचों के लिए कोई रिज़र्व डे नहीं है। 
 
IND vs BAN : किसे लें अपनी Fantasy Team में? 
(India vs Bangladesh Dream 11 Prediction)   
 
विकेटकीपर
ऋषभ पंत, लिटन दास
बल्लेबाज
विराट कोहली (C), सूर्यकुमार यादव, तौहीद हृदयोय, नजमुल हुसैन शांतो 
आल राउंडर
हार्दिक पंड्या (Vc), शाकिब अल हसन, अक्षर पटेल
गेंदबाज :
जसप्रीत बुमराह, मुस्तफिजुर रहमान
 
कहाँ देखे मैच? 
(India vs Bangladesh Live Streaming)
 
भारत बनाम बांग्लादेश टी20 विश्व कप मैच 22 जून, शनिवार को रात 8 बजे हॉटस्टार (Disney + Hotstar) ऐप पर स्ट्रीम किया जाएगा और से स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा।
 
टीमें :
 
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।
 
बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तस्कीन अहमद, लिटन दास, सौम्या सरकार, तंजीद हसन तमीम, शाकिब अल हसन, तौहीद हृदोय, महमूद उल्लाह रियाद, जैकर अली अनिक, तनवीर इस्लाम, शाक महेदी हसन, रिशाद हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, शोरीफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब।
 
ये भी पढ़ें
अश्विन ने गौतम गंभीर की तारीफ की, कहा जब मैं टीम में नया था तब...