1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. टी-20 विश्व कप 2022
  4. Shaheen Afridi Injury was the turning point in the T20 World Cup final
Written By
पुनः संशोधित रविवार, 13 नवंबर 2022 (19:05 IST)

बाबर आज़म ने माना शाहीन अफरीदी की चोट रही T20 World Cup मैच का टर्निंग प्वाइंट

मेलबर्न पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल में रविवार को इंग्लैंड के हाथों हारने के बाद कहा कि शाहीन शाह अफ़रीदी की चोट ने उन्हें मैच से बाहर कर दिया।इंग्लैंड की पारी के 13वें ओवर में हैरी ब्रूक का कैच लेते हुए शाहीन के घुटने में चोट लग गई थी। शाहीन विश्व कप से पहले ही अपने घुटने की चोट से उभरकर टीम में वापस आए थे।

इंग्लैंड 6-15 ओवरों में सिर्फ 38 रन बना सकी और उसे आखिरी पांच ओवरों में 41 रनों की आवश्यकता थी। कप्तान बाबर ने 16वां ओवर शाहीन को दिया, लेकिन वह घुटने की चोट के कारण एक ही गेंद फेंक सके और बाकी पांच गेंदें इफ्तिखार अहमद को फेंकने के लिये दी गईं। स्टोक्स ने इस ओवर में एक चौका और एक छक्का जड़कर मैच की लय बदल दी। मोइन अली ने अगले ओवर में मोहम्मद वसीम को तीन चौके जड़े जिससे मैच ने इंग्लैंड की ओर करवट ले ली।

बाबर ने मैच के बाद कहा, “ इंग्लैंड को बधाई, उन्होंने अच्छी लड़ाई की। हमें यहां घर जैसा महसूस हुआ, हर मैदान पर ज़बरदस्त प्यार मिला। समर्थन के लिये आपका (प्रशंसकों का) शुक्रिया। मैंने लड़कों से कहा कि वह अपना स्वाभाविक खेल खेलें, लेकिन हम 20 रन कम बना पाए। फिर भी लड़कों ने गेंद से शानदार संघर्ष किया। हमारी गेंदबाजी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आक्रमणों में से एक है। दुर्भाग्यवश, शाहीन की चोट ने हमें मैच से बाहर कर दिया लेकिन यह खेल का हिस्सा है। ”

इस वाक्ये के बाद मैच पाकिस्तान के लिए खत्म हो गया था क्योंकि करीब 2 ओवर की शाहीन की गेंदबाजी पाकिस्तान के हाथ से गई। शाहीन का नाम ट्विटर पर भी ट्रैंड किया और फैंस ने उनसे सहानूभूति जताई।
इंग्लैंड ने दूसरी बार टी20 विश्व चैंपियन बनने के लिये फाइनल में पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया। रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 138 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स (52 नाबाद) के अर्द्धशतक की मदद से छह गेंदें रहते हुए हासिल कर लिया।
ये भी पढ़ें
चोट से वापस आए और T20 World Cup में 13 विकेट लेकर मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने सैम करन