शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. टी-20 विश्व कप 2022
  4. Ireland crushes carribean by nine wickets and sends them packing from T20 World Cup
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 21 अक्टूबर 2022 (13:04 IST)

आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को 9 विकेटों से रौंदकर बनाई T20 World Cup के Super 12 में जगह

आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को 9 विकेटों से रौंदकर बनाई T20 World Cup के Super 12 में जगह - Ireland crushes carribean by nine wickets and sends them packing from T20 World Cup
आयरलैंड ने एक बार फिर आईसीसी टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज को जमीदोंज कर दिया है। आयरलैंड ने गैरेथ डेलानी (16/3) की शानदार गेंदबाजी के बाद ऊपरी क्रम की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत वेस्ट इंडीज को आईसीसी टी20 विश्व कप के पहले दौर के मैच में शुक्रवार को नौ विकेट से मात दी।

दो बार की टी20 विश्व कप चैंपियन वेस्ट इंडीज इस हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गई, जबकि आयरलैंड ने भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बंगलादेश के साथ सुपर-12 के दूसरे ग्रुप में जगह बना ली है।
वेस्ट इंडीज ने ग्रुप-बी के मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए ब्रैंडन किंग (62 नाबाद) के अर्द्धशतक की बदौलत पांच विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाये। आयरलैंड ने 147 रन का लक्ष्य एक विकेट के नुकसान पर 17.3 ओवर में ही हासिल कर लिया।

पॉल स्टर्लिंग और एंड्र्यू बालबर्नी की सलामी जोड़ी ने लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड को विस्फोटक शुरुआत दिलाई और 7.3 ओवर में 73 रन की साझेदारी की। कप्तान बालबर्नी 23 गेंदों पर तीन चौकों और इतने ही छक्कों की बदौलत 37 रन बनाकर पवेलियन लौट गये, जिसके बाद स्टर्लिंग ने विकेटकीपर लॉर्कान टकर के साथ दूसरे विकेट के लिये 77 रन की साझेदारी करके टीम को 15 गेंदें शेष रहते लक्ष्य तक पहुंचाया। स्टर्लिंग ने 48 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों के साथ नाबाद 66 रन बनाये। टकर को 17 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाते हुए 35 गेंदों पर नाबाद 45 रन बनाये, जिसमें दो चौके और दो छक्के शामिल थे।

इससे पहले, वेस्ट इंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन काइल मेयर्स का विकेट जल्दी गंवा दिया। जॉनसन चार्ल्स ने कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन वह भी 18 गेंदों पर 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे किंग ने वेस्ट इंडीज की पारी को यहां से संभाला और आखिरी ओवर तक विकेट पर खड़े रहे। किंग ने 48 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद 62 रन बनाये। दूसरे छोर पर एविन लुइस (13), निकोलस पूरन (13) और रोवमैन पॉवेल (06) उनका साथ देने में असफल रहे और छोटे स्कोर पर पवेलियन लौट गये। ओडियन स्मिथ ने 12 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाकर 19 रन का योगदान दिया।
आयरलैंड की ओर से डेलानी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए लुइस और पूरन के साथ-साथ पॉवेल का खतरनाक विकेट लिया। उन्होंने बल्लेबाजों को मैदान के बड़े हिस्से में शॉट खेलने के लिये मजबूर किया लेकिन कोई भी फील्डर को पार नहीं कर सका। मार्क एडेयर और सिमी सिंह ने एक-एक विकेट लिया।
ये भी पढ़ें
2 बार की चैंपियन वेस्टइंडीज पहले दौर में ही हुई T20 World Cup से बाहर