मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. टी-20 विश्व कप 2022
  4. India defeats Australia by Six runs in the warm cup match of T20 world cup
Written By
Last Updated : सोमवार, 17 अक्टूबर 2022 (13:23 IST)

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को वॉर्म अप मैच में 6 रनों से हराकर की T20 World Cup की शुरुआत

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को वॉर्म अप मैच में 6 रनों से हराकर की T20 World Cup की शुरुआत - India defeats Australia by Six runs in the warm cup match of T20 world cup
भारत ने केएल राहुल (57) और सूर्यकुमार यादव (50) के अर्द्धशतकों के बाद आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी की असाधारण गेंदबाजी की बदौलत आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के अभ्यास मैच में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया को छह रन हराया।भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवर में 187 रन का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 180 रन पर ऑलआउट हो गयी।

ऑस्ट्रेलिया ने 187 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 18 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 171 रन बना लिये थे और उन्हें जीत के लिये 12 गेंदों पर सिर्फ 16 रनों की दरकार थी। हर्षल पटेल ने 19वें ओवर में पांच रन देकर ऐरन फिंच (79) को आउट किया जबकि विस्फोटक बल्लेबाज टिम डेविड रनआउट हो गये।

कप्तान रोहित शर्मा ने आखिरी ओवर में 11 रनों की रक्षा करने की जिम्मेदारी पिछले एक साल से एक भी टी20 अंतरराष्ट्रीय न खेलने वाले मोहम्मद शमी को दी। शमी ने इस ओवर में केवल चार रन देकर तीन विकेट लिये जबकि ऐश्टन ऐगर के रनआउट के साथ ऑस्ट्रेलिया 180 रन पर ऑलआउट हो गयी।

इससे पहले, भारत को मज़बूत स्कोर तक पहुंचाने के लिये केएल राहुल ने 33 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों की बदौलत 57 रन बनाये जबकि सूर्यकुमार ने 33 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाकर 50 रन की पारी खेली।

भारत ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए पारी की विस्फोटक शुरुआत की। रोहित एक छोर पर शांंत रहे जबकि राहुल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए छठे ओवर में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। दोनों के बीच पहले विकेट के लिये 48 गेंदों पर 78 रन की साझेदारी हुई, जिसमें राहुल ने 33 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों के साथ 57 रन का योगदान दिया। आठवें ओवर में राहुल का विकेट गिरने के बाद रोहित भी नौवें ओवर में 14 गेंदों पर 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

भारत का स्कोर सात ओवरों में 75 रन था लेकिन इसके बाद पारी की रफ्तार धीमी पड़ गयी। विराट कोहली ने सूर्यकुमार यादव के साथ तीसरे विकेट के लिये 42 रन जोड़े, हालांकि कोहली (19), हार्दिक पांड्या (02) और दिनेश कार्तिक (20) ने एक के बाद एक अपना विकेट गंवाया।

इसके बाद सूर्यकुमार ने पारी की रफ्तार बदली और 32 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के के साथ अपना अर्द्धशतक पूरा किया। सूर्यकुमार आखिरी ओवर में अपना अर्द्धशतक पूरा करते ही आउट हो गये जिसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने छक्का लगाकर भारत को 20 ओवर में 186/7 के स्कोर तक पहुंचाया। अक्षर पटेल छह रन बनाकर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया के लिये केन रिचर्डसन ने चार ओवर में 30 रन देकर चार विकेट लिये। इसके अलावा मिचेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल और ऐश्टन ऐगर को एक-एक विकेट हासिल हुआ।

वॉर्नर की गैर-मौजूदगी में ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत करने उतरे मिचेल मार्श ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम को 4.4 ओवर में ही 50 रन तक पहुंचा दिया। मार्श ने 18 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाकर 35 रन बनाये और ऐरन फिंच के साथ पहले विकेट के लिये 64 रन जोड़े।

मार्श का विकेट गिरने के बाद फिंच ने पारी को आगे बढ़ाते हुए अपना अर्द्धशतक पूरा किया, जबकि स्टीव स्मिथ (11), ग्लेन मैक्सवेल (23) और मार्कस स्टॉयनिस (07) इस दौरान उनका साथ देने में असफल रहे।

ऑस्ट्रेलिया को 12 गेंदों पर 16 रन की आवश्यकता थी। भारतीय गेंदबाजों ने यहां डेथ ओवरों की गेंदबाजी से जुड़ी आलोचनाओं को शांत किया। हर्षल ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर 54 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों के साथ 76 रन बनाने वाले फिंच को आउट किया। दूसरी ही गेंद पर डेविड के रनआउट के साथ मैच रोमांचक हो गया, जबकि इस ओवर में केवल पांच रन आये। आखिरी ओवर में 11 रनों की रक्षा की जिम्मेदारी शमी के पास थी, जिन्होंने आठ नवंबर 2021 के बाद कोई टी20 अंतरराष्ट्रीय नहीं खेला था।

बुमराह के चोटग्रस्त होने के बाद टीम में शमी के चयन पर कई सवाल उठ रहे थे, लेकिन शमी ने आखिरी ओवर में केवल चार रन देकर तीन विकेट चटकाये और आलोचकों को शांत कर दिया। शमी ने 20वें ओवर में जॉश इंगलिस, पैट कमिंस और केन रिचर्डसन को आउट किया, जबकि ऐगर रनआउट हुए। ऑस्ट्रेलिया की पारी 20 ओवर में 180 रन पर सिमट गयी और भारत ने यह अभ्यास मैच 180 रन से जीत लिया।भारत के लिये शमी के अलावा भुवनेश्वर ने तीन ओवर में 20 रन देकर दो विकेट लिये। अर्शदीप सिंह, हर्षल और युज़वेंद्र चहल को एक-एक विकेट हासिल हुआ।(वार्ता)
ये भी पढ़ें
अंतिम ओवर में मिली मोहम्मद शमी को गेंदबाजी, गिरे 4 गेंदो में 4 विकेट (Video)