रेट्रो जर्सी पहने हुए मोम के विराट कोहली दिखे मैडम तुसाद के म्यूजियम में (PIC)

Last Updated: मंगलवार, 19 अक्टूबर 2021 (21:15 IST)
दुबई स्थित सुप्रसिद्ध के मोम संग्रहालय में अब भारतीय कप्तान विराट कोहली के पुतले का अनावरण हो गया। इस पुतले में विराट कोहली भारतीय टीम की रेट्रो जर्सी यानि कि अभी की नेवी ब्लू जर्सी में दिख रहे है। गौरतलब है कि यह जर्सी भारत के विश्वकप 1992 से बहुत मिलती जुलती है इस कारण इसको रेट्रो जर्सी कहा जाता है।

यह पहला मौका नहीं है जब विराट कोहली का पुतला मैडम तुसाद म्यूजियम में लगाया गया हो। इससे पहले दिल्ली स्थित मैडम तुसाद मोम संग्रहालय में भी कोहली के पुतले का अनावरण किया गया था।
वनडे विश्वकप 2019 के दौरान भी लगा था पुतला

यही नहीं वनडे विश्वकप 2019 के दौरान भी भारतीय कप्तान विराट कोहली का पुतला लंदन स्थित मैडम तुसाद संग्रहालय में लगाया गया था। इस वाक्ये के बाद विराट कोहली दूसरे ऐसे भारतीय क्रिकेटर बन गए थे जिनका पुतला सचिन तेंदुलकर के बाद मैडम तुसाद के संग्रहालय में रखा गया।

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विराट कोहली का प्रदर्शन है 50 से ऊपर

टेस्ट हो वनडे हो या फिर टी-20 विराट कोहली ने हर फॉर्मेट में खुद को बल्लेबाज के रूप में स्थापित किया है और इस कारण उन्हें हर फॉर्मेट में भारत की कप्तानी मिली है। विराट इकलौते ऐसे बल्लेबाज है जिनका तीनों फॉर्मेट में औसत 50 का है।

में किया है बेहतरीन प्रदर्शन

पिछले तीन टी20 विश्वकप में विराट कोहली ने भारत के लिए 16 मैच खेले हैं और सभी में उन्होंने नंबर तीन पर ही बल्लेबाज़ी की है। 2014 टी20 विश्वकप में कोहली सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे थे, जबकि 2016 में वह इस फ़ेहरिस्त में दूसरे पायदान पर रहे थे।

3000 टी20 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज

विराट टी-20 में बहुत अच्छे बल्लेबाज है और 3000 टी20 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।कोहली ने 90 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 28 अर्धशतक से 3159 रन जुटाये हैं। उन्होंने इनमें से 45 मैचों में भारत की कप्तानी की और टीम को 27 में जीत दिलायी जबकि 14 में टीम को हार का सामना करना पड़ा।

विराट के लिए बतौर टी20 कप्तान यह आख़िरी विश्वकप है, क्योंकि उन्होंने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी है कि इस फ़ॉर्मेट में वह आगे भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। भारत अपने विश्वकप अभियान का आग़ाज़ दुबई में 24 अक्तूबर को पाकिस्तान के ख़िलाफ़ करेगा।



और भी पढ़ें :