मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. टी-20 विश्व कप 2021
  3. टी-20 विश्व कप न्यूज
  4. Team India gives a Diwali gift to indian cricket fans
Written By
Last Modified: बुधवार, 3 नवंबर 2021 (23:58 IST)

ओपनर्स, फिनिशर्स और स्पिनर्स, इन तीनों ने दिया छोटी दिवाली पर क्रिकेट फैंस को बड़ा गिफ्ट

ओपनर्स, फिनिशर्स और स्पिनर्स, इन तीनों ने दिया छोटी दिवाली पर क्रिकेट फैंस को बड़ा गिफ्ट - Team India gives a Diwali gift to indian cricket fans
पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से एकतरफा हारने के बाद भारतीय टीम एक घायल शेर की तरह थी। अफगानिस्तान भी एक ऐसी टीम है जिसे हल्के में नहीं लिया जा सकता यह बात भी टीम को पता थी। लेकिन आज लगभग हर खिलाड़ी ने अपनी भूमिका निभाई और ना केवल टीम इंडिया को टी-20 विश्वकप में 2 अंक दिलाए बल्कि निराश हो चुके क्रिकेट फैंस को भी छोटी दिवाली के दिन जीत का तोहफा दिया।

ओपनर्स-

राहुल और रोहित ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई। रोहित ने नबी के पहले ओवर में चौका जड़ने के बाद बायें हाथ के स्पिनर शराफुद्दीन अशरफ पर भी चौका मारा। राहुल ने भी शराफुद्दीन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा।

रोहित ने पांचवें ओवर में तेज गेंदबाज नवीन उल हक पर दो चौकों और एक छक्के से 17 रन बटोरे और टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। भारत ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 53 रन बनाए जो टूर्नामेंट में उसका अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

रोहित और राहुल को बीच के ओवरों में भी स्ट्राइक रोटेट करने में कोई परेशानी नहीं हुई और दोनों ने खराब गेंद को सबक सिखाने में भी कोई कोताही नहीं बरती।

रोहित ने 12वें ओवर में नवीन पर चौके के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। राहुल ने इसी ओवर में छक्के के साथ टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। इस ओवर में 16 रन बने।

राहुल ने अगले ओवर में गुलबदीन पर चौके से 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।रोहित ने 14वें ओवर में स्टार लेग स्पिनर राशिद पर लगातार दो छक्के जड़े।

भारत ने प्लेयर आफ द मैच रोहित (74) और राहुल (69) के अर्धशतकों और दोनों के बीच पहले विकेट की 140 रन की साझेदारी से दो विकेट पर 210 रन बनाए जो मौजूदा टूर्नामेंट का सर्वोच्च स्कोर है। रोहित ने 47 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के मारे जबकि राहुल ने 48 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्के जड़े।

फिनिशर्स

ओपनर्स के आउट होने के बाद मोर्चा फिनिशर्स ने संभाला। पंत ने लगातार दो छक्के के साथ तेवर दिखाए। यह दोनों छक्के पंत ने एक हाथ से लगाए। जबकि पंड्या ने हामिद पर तीन चौके जड़े।

नवीन के अगले ओवर में नजीबुल्लाह जादरान ने पंड्या का कैच टपकाया। पंड्या ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए नवीन पर दो छक्के से 19 रन बटोरे। इस तेज गेंदबाज ने चार ओवर में 59 रन लुटाए।

पंत ने अंतिम ओवर में हामिद की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया।पंत और पांड्या के बीच हुई 21 गेंदों में 63 रनों की नबाद साझेदारी ने एक ऐसा स्कोर खड़ा किया कि वह अफगानिस्तान के पहुंच से बाहर हो गया।

स्पिनर्स

चार साल बाद अपना पहला टी--20 मैच खेल रहे आर अश्विन ने बताया कि उनको अगर पहले 2 मैचों में मौका मिला हुआ होता तो आज टीम इंडिय सेमीफाइनल में जाने की जद्दो जहद नहीं कर रही होती।

रविचंद्रन अश्विन ने ओस के बावजूद भी शानदार प्रदर्शन किया उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 14 रन दिए और 2 विकेट झटके। वहीं रविंद्र जड़ेजा ने भी काबिले तारीफ प्रदर्शन किया। उन्होंने 3 ओवर में 19 रन देकर 1 विकेट लिया।
ये भी पढ़ें
भारतीय क्रिकेट के इतिहास के सबसे महंगे कोच होंगे द्रविड़, इतनी होगी फीस