पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर इंग्लैंड के खिलाफ गेंदबाजी चुनी

Last Updated: बुधवार, 10 नवंबर 2021 (19:25 IST)
अबू धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में टी-20 विश्वकप के पहले सेमीफाइनल में ने टॉस जीतकर के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

इंग्लैंड की टीम में एक बदलाव है। पिंडली की चोट से बाहर हो चुके विस्फोटक सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय की जगह सैम बिलिंग्स को टीम में शामिल किया गया है। हालांकि बिलिंग्स शायद ही ओपनिंग करें और बटलर के साथ सलामी बल्लेबाजी के लिए मलान या फिर बेरेस्टो उतरें। न्यूजीलैंड की टीम ने कोई बदलाव नहीं किया है।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दोनों टीमें अच्छे फॉर्म दिख रही है और दोनों चार-चार लीग मैच जीत कर सेमीफाइनल में पहुंची हैं। इंग्लैंड ने जहां ऑस्ट्रेलिया, वेस्ट इंडीज, श्रीलंका और बंगलादेश जैसी अच्छी टीमों को हराया है, वहीं न्यूजीलैंड विश्व कप के प्रमुख दावेदारों में से एक माने जा रहे भारत सहित अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया जैसी टीमों को हरा कर आया है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को हालांकि क्रमश: दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था। बहरहाल दक्षिण अफ्रीका तो टूर्नामेंट से बाहर हो गया है, लेकिन पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंची है और वह काफी मजबूत लग रही है।

दोनों टीमों की बल्लेबाजी और गेंदबाजी बेहद अच्छी लग रही है। इंग्लैंड की तरफ से बल्लेबाजी में जेसन रॉय, जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो और लियाम लिविंगस्टोन शानदार फॉर्म में हैं, जबकि क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मोईन अली और मार्क वुड अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। जेसन रॉय पिंडली की चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह टीम में जेम्स विंस को लिया गया है, जो लियाम डॉसन के साथ पहले से एक रिज़र्व खिलाड़ी के रूप में टीम के साथ है और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की तकनीकी टीम के द्वारा स्वीकृत भी किया गया था।

उधर न्यूजीलैंड की टीम में अनुभवी सलामी बल्लेबाजी मार्टिन गुप्तिल ने बल्लेबाजी में मोर्चा संभाला हुआ है। डैरिल मिचेल भी उनका बखूबी साथ दे रहे हैं। मध्यक्रम में कप्तान केन विलियम्सन डेवोन कॉनवे और ग्लेन फिलिप्स के साथ अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। गेंदबाजी में अनुभवी एवं सीनियर गेंदबाज टिम साउदी, ईश सोढी और ट्रेंट बोल्ट घातक गेंदबाजी कर रहे हैं।

रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमें टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 21 बार आमने-सामने आई हैं और इंग्लैंड का दबदबा रहा है। इंग्लैंड ने 13 बार न्यूजीलैंड को हराया है, जबकि न्यूजीलैंड सात मैच जीत पाया है और एक मैच बेनतीजा रहा है। दोनों टीमों के बीच आखिरी टी-20 सीरीज नवंबर 2019 में हुई थी, जो इंग्लैंड ने 3-2 से जीती थी। टी-20 विश्व कप का जिक्र करें तो इसमें भी इंग्लैंड का पलड़ा भारी रहा है। इंग्लैंड ने विश्व कप में तीन, जबकि न्यूजीलैंड ने दो मैच जीते हैं। 2016 टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया था।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), डैरिल मिचेल, मार्टिन गुप्तिल, डेवन कॉन्वे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जिमी नीशम, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ऐडम मिल्न, ट्रेंट बोल्ट।

इंग्लैंड : (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, मोईन अली, सैम बिलिंग्स, लियाम लिविंगस्टोन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मार्क वुड।



और भी पढ़ें :