सुशील कुमार के प्रबल प्रतिद्वंद्वी जितेन्द्र 74 किग्रा में स्वर्ण से एक कदम दूर

Jitendra
पुनः संशोधित रविवार, 23 फ़रवरी 2020 (18:13 IST)
नई दिल्ली। 2 बार के ओलंपिक पदक विजेता के 74 किग्रा वर्ग के प्रबल प्रतिद्वंद्वी जितेंद्र ने यहां के में सीनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के अंतिम दिन रविवार को स्वर्ण पदक मुकाबले में प्रवेश कर लिया है।


जितेंद्र अब स्वर्ण पदक से एक कदम दूर रह गए हैं और उनके में उतरने की संभावना मजबूत हो गई है। जितेंद्र को पिछले वर्ष विश्व चैंपियनशिप के लिए हुए ट्रायल में सुशील से हार का सामना करना पड़ा था। सुशील विश्व चैंपियनशिप के पहले ही राउंड में बाहर हो गए थे।

सुशील चोट के कारण एशियाई चैंपियनशिप के ट्रायल में नहीं उतरे थे और जितेंद्र के फाइनल में पहुंचने से सुशील की संभावनाएं धूमिल
हो गई हैं। प्रतियोगिता के अंतिम दिन पुरुष फ्रीस्टाइल वर्ग में 61, 74, 86, 92 और 125 किग्रा वर्ग के मुकाबले हुए, जिसमें केवल जितेंद्र ही फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे।

राहुल अवारे 57 किग्रा में कांस्य पदक के लिए उतरेंगे जबकि विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता और ओलम्पिक कोटा हासिल कर चुके दीपक पुनिया 86 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के लिए खेलेंगे। अन्य 2 वजन वर्गों में 92 में सोमवीर को और 125 किग्रा में सतेंदर को हार का सामना करना पड़ा।

जितेंद्र ने क्वालीफिकेशन में थाईलैंड के परिनिया चमनांजन को 10-0 से, क्वार्टर फाइनल में ईरान के मुस्तफा हुसैनखैनी को 2-2 से और सेमीफाइनल में मंगोलिया के सुमियाबजर जंदानबद को 2-1 से पराजित किया। जितेंद्र का फाइनल में कजाकिस्तान के दानियार कैसानोव
से मुकाबला होगा।

61 किग्रा में राहुल अवारे सेमीफाइनल में किर्गिजिस्तान के उलूकबेक झोलदोवशबेकोव से 3-5 से पराजित हो गए और अब कांस्य पदक के लिए उनका मुकाबला ईरान के माजिद दस्तान से होगा।
दीपक को 86 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में जापान के शुतारो यामादा ने 4-1 से हराया और अब कांस्य पदक के लिए दीपक इराक के अब्दुलसलाम अल ओबैदी से भिड़ेंगे।

92 किग्रा में सोमवीर क्वार्टर फाइनल में उजबेकिस्तान के अजीनियाज सपारनियाजोव से 0-10 से हार गए जबकि 125 किग्रा में सतेंदर को ताजिकिस्तान के फर्खोद अनाकुलोव ने रेपेचेज में 12-1 से हरा दिया।


और भी पढ़ें :