दो खेलों को गोद लेगी यूपी सरकार, मेरठ में बनेगा मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय

Last Updated: गुरुवार, 19 अगस्त 2021 (19:38 IST)
लखनऊ: के मुख्यमंत्री ने गुरूवार को टोक्यो ओलंपिक-2020 में देश का नाम रोशन करने वाले पदक विजेताओं और प्रतिभागियों को सम्मानित किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की कि राज्य दो खेलों को गोद लेगा और में का निर्माण होगा।


टोक्यो में देश के लिये एकमात्र स्वर्ण पदक लाने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा और मुक्केबाजी में कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन सम्मान समारोह में भाग लेने के लिये बुधवार को ही आ चुकी थे जबकि पुरूष एवं महिला हाकी टीम के अलावा अन्य पदकवीर गुरूवार सुबह यहां आए।


यूपी सरकार ने की ओलंपिक खिलाड़ियों पर धन वर्षा

अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्‍टेडियम में अपरान्ह तीन बजे होने वाले इस कार्यक्रम में स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा को दो करोड़ रूपये के पुरस्कार से नवाजा गया जबकि रजत पदक विजेता वेटलिफ्टर मीराबाई चानू और रेसलर रवि कुमार दहिया को डेढ़ करोड़ रूपये दिये गए। इसके अलावा कांस्य पदक अपने नाम करने वाली शटलर पीवी सिंधु, रेसलर बजरंग पूनिया, बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन और पुरुष हॉकी टीम के 19 खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ रूपये की धनराशि पुरस्कार स्वरूप दी गई। साथ ही टीम के मुख्य प्रशिक्षक को 25 लाख रूपये तथा टीम के अन्य सदस्यों को 10-10 लाख रूपये की राशि देकर सम्मानित किया गया।
ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहने वाले महिला हॉकी टीम के खिलाड़ियों को 50-50 लाख रूपये की धनराशि दी गई। टीम के मुख्य प्रशिक्षक को 25 लाख रूपये तथा टीम के अन्य सदस्यों को 10-10 लाख रूपये की राशि प्रदान की गई। कुश्ती के लिए दीपक पुनिया को 50 लाख रूपये, गोल्फ खिलाड़ी आदित्य अशोक को 50 लाख रूपये की राशि दी गई। इनके अलावा उत्तर प्रदेश से ओलंपिक में प्रतिभाग करने वाले आठ खिलाड़ियों को 25-25 लाख रूपये देकर सम्मानित किया गया।

योगी के मुरीद हुए ओलंपिक खिलाड़ी
खिलाड़ियों के स्वागत को गाजे-बाजे के साथ किया गया। समारोह में प्रदेश के सभी जिलों से 75-75 खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया। सीएम का इस अवसर पर कहना है कि जिले के छोटे-बड़े खिलाड़ी विश्वविजेताओं से प्रेरणा लेंगे।


हॉकी टीम की खिलाड़ी रानी रामपाल समेत सभी खिलाड़ियों ने योगी की विचारधारा का आभार व्यक्त किया। साथ ही रानी ने कहा कि इससे अन्य खिलाड़ियों में उत्साह बढ़ेगा। मुक्केबाजी की चैंपियन लवलीना ने समारोह को संबोधित किया। वो गोल्ड मेडल हासिल करने में असफल भले ही रही हो लेकिन प्रेरणा का स्रोत बनी है।

उन्होंने कहा कि भरोसा रखें और लक्ष्य पर फोकस करें तो कामायाबी आपको जरूर मिलेगी। हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत का कहना है कि योगी की विचारधारा खिलाड़ियों के प्रति बहुत सराहनीय है। मंच पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी, उपसीएम केशव प्रसाद मौर्य के साथ गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा मौजूद रहे।



और भी पढ़ें :