सुरेन्द्र बोले, फिटनेस और चीजों को सरल रखने से हालिया दौरे पर हॉकी टीम को मिली सफलता

Last Updated: गुरुवार, 6 मई 2021 (15:38 IST)
बेंगलुरु। भारतीय पुरुष के रक्षापंक्ति के खिलाड़ी का मानना है कि यूरोप और अर्जेंटीना के अपने हालिया दौरों पर बेहतर फिटनेस स्तर के साथ चीजों को सरल रखने से टीम को शानदार प्रदर्शन करने में मदद मिली। राष्ट्रीय टीम के लिए 135 मैच खेल चुका 27 साल का यह खिलाड़ी अर्जेंटीना के खिलाफ खेले गये एफआईएच प्रो लीग के दोनों मैचों के अलावा 4 अभ्यास मैच में से 2 में टीम का हिस्सा था।
ALSO READ:
गृह मंत्रालय ने किया बंगाल हिंसा की जांच के लिए 4 सदस्यीय दल का गठन

सुरेन्द्र ने हॉकी इंडिया से जारी विज्ञप्ति में कहा कि मुझे लगता है कि इन दोनों दौरों पर टीम के शानदार प्रदर्शन में फिटनेस ने अहम भूमिका निभाई। टीम की फिटनेस अगर इस स्तर की नहीं होती तो मुझे नहीं लगता कि हम अर्जेंटीना और यूरोप में इतना अच्छा प्रदर्शन करते।
उन्होंने कहा कि जब आपका फिटनेस स्तर बेहतर होता है तो आप खुद ही मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं। आप जानते हैं कि जब आप इतने लंबे समय तक प्रतियोगिता से दूर रहते हैं, तो ऐसे फिटनेस स्तर को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हमने फिटनेस स्तर को बनाए रखने के लिए शिविर में खेल के तकनीकी पहलुओं के अलावा अपनी शारीरिक शक्ति को भी महत्व दिया।

विश्व रैंकिंग में 5वें स्थान पर काबिज भारत ने एफआईएच प्रो हॉकी लीग में अर्जेंटीना पर 3-2 और 3-0 की शानदार जीत दर्ज की। टीम ने ओलंपिक की इस मौजूदा चैंपियन टीम के खिलाफ 4 अभ्यास मैचों में 3 में जीत दर्ज करने के साथ 1 मुकाबला ड्रॉ खेला।


सुरेन्द्र ने कहा कि लगभग 1 वर्ष के बाद उच्चस्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेना इतना आसान नहीं है, खासकर अर्जेंटीना जैसी मजबूत टीम के खिलाफ जिसने इस दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हम से ज्यादा मैच खेले थे।
उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान चीजों को सरल रख अपनी मजबूती के हिसाब से खेलना था और मुझे लगता है कि इस योजना से हमें दौरे पर मदद मिली। हरियाणा के करनाल में जन्मे इस खिलाड़ी ने कहा कि टीम इस प्रदर्शन को ओलंपिक तक जारी रखना चाहेगी।

उन्होंने कहा कि हम ओलंपिक में भी इसे जारी रखना चाहेंगे। हमारे लिए यह अच्छा दौरा था, क्योंकि हमने ओलंपिक चैंपियंस को उनके घरेलू मैदान पर हराया। इसके साथ ही ओलंपिक में जाने से पहले हमने शानदार प्रदर्शन किया। (भाषा)



और भी पढ़ें :