चोट ने तोड़ा सेरेना विलियम्स का सपना, फ्रेंच ओपन से हटीं

पुनः संशोधित बुधवार, 30 सितम्बर 2020 (21:58 IST)
File Photo : Serena Williams
पेरिस। 23 बार की ग्रैंड स्लेम विजेता अमेरिका की लीजेंड खिलाड़ी (Serena Williams) का फ्रेंच ओपन (French Open)
टेनिस टूर्नामेंट में 24वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने का सपना चोट के कारण टूट गया और उन्हें टूर्नामेंट से हटना पड़ा।

सेरेना ने क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन में पहला दौर जीत लिया था लेकिन एड़ी और टखने के बीच की चोट के कारण उन्हें कोर्ट पर मुमेंट को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा था और उन्होंने इसी चोट के कारण टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया और साथ ही कहा कि वह इस साल शेष सत्र में नहीं खेल पाएंगी।
39 साल की सेरेना ने पहले राउंड का मुकाबला जीता था और दूसरे दौर में उनका सामना बुल्गारिया की स्वेताना पिरोनकोवा से था लेकिन वार्म-अप के बाद उन्होंने महसूस किया कि उनकी चोट गंभीर है और उनके लिए आगे खेल पाना संभव नहीं होगा और उन्होंने टूर्नामेंट से हटने का फैसला कर लिया।

रोलां गैरो में तीन बार खिताब जीत चुकीं सेरेना ने कहा कि वह इस साल नहीं खेल पाएंगी। उन्होंने कहा, 'मैंने अभ्यास किया है यह काफी कम समय के लिए था। इसके बाद मैंने अपने कोच से बात की और उन्होंने मुझसे कहा कि तुम्हें कैसा लग रहा है। मुझे चलने में दिक्कत हो रही थी और यह संकेत था कि मुझे स्वस्थ होना चाहिए।'
सेरेना को वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के सेमीफाइनल में विक्टोरिया अजारेंका के खिलाफ भी दिक्कत हुई थी जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। उन्होंने कहा कि फ्रेंच ओपन के लिए वह 100 फीसदी फिट नहीं थी लेकिन खेलने के लिए काफी हद तक स्वस्थ हो गयी थीं।

सेरेना ने कहा, 'टखने की पास की चोट ऐसी होती है जो लगातार दर्द देती है और आप ऐसे में खेल नहीं सकते और मुझे ऐसा नहीं करना था। यह काफी गंभीर चोट होती है और अगर मुझे घुटने में दिक्कत होती तो यह मेरे लिए और भी ज्यादा परेशानी खड़ा कर सकता था।'
पुरुष वर्ग में इटली के मातियो बेरेतिन ने कनाडा के वासेक पोसपिसिल को 6-3, 6-1, 6-3 से हराया। पांचवीं सीड यूनान के स्तेफानोस सितसिपास ने तीन घंटे 12 मिनट तक चले मुकाबले में स्पेन के जौम मुनार को 4-6, 2-6, 6-1, 6-4, 6-4 से हराया।

रुस के आंद्रे रुबलेव ने अमेरिका के सैम क्वेरे के खिलाफ दो सेट में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 6-7(5), 6-7(4), 7-5, 6-4, 6-3 से जीत हासिल कर दूसरे दौर में जगह बनाई।



और भी पढ़ें :