खिलाड़ियों का बीमा कराने वाला मप्र बना देश का पहला राज्य

पुनः संशोधित शनिवार, 2 नवंबर 2019 (23:38 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश के खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न खेल अकादमियों के 822 खिलाड़ियों को विभाग द्वारा चिकित्सा एवं दुर्घटना बीमा का लाभ दिया जा रहा है। मध्य प्रदेश खिलाड़ियों का बीमा कराने वाला देश का पहला राज्य है।
विभाग के अनुसार चिकित्सा बीमा के अंतर्गत देश के चुनिंदा अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल में खिलाड़ी अपना बेहतर इलाज करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें 2 लाख रुपए तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसी तरह खिलाड़ी का 5 लाख का जीवन बीमा भी कराया गया है। इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के खिलाड़ियों के अभिभावकों को भी जीवन बीमा में शामिल किया गया है।

खेल संचालक ने यह जानकारी देते हुए बताया कि खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी की पहल पर अकादमी के खिलाड़ियों की तरह प्रदेश के प्रतिभावान राष्ट्रीय खिलाड़ियों को भी चिकित्सा/ दुर्घटना बीमा पालिसी का लाभ दिलाने के लिए विभाग द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के कई प्रतिभावान खिलाड़ी प्रतियोगिता या अभ्यास के दौरान चोटिल हो जाते हैं अथवा दुर्घटनावश अप्रिय स्थिति निर्मित हो जाती है। खिलाड़ियों/ अभिभावकों की आर्थिक स्थिति बेहतर न होने की दशा में उन्हें पर्याप्त चिकित्सा सहायता नहीं मिल पाती है जिससे असमय ही प्रतिभा का दमन हो जाता है।

इस स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए खिलाड़ियों के चिकित्सा, दुर्घटना एवं जीवन बीमा कराए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि खेल संघों /फेडरेशन से राष्ट्रीय खेलों में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों की जानकारी प्राप्त की जा रही है, ताकि उन्हें भी इस योजना का शीघ्र लाभ दिलाया जा सके।

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :