Team India की 'सुपर जीत' के जश्न में पड़ा ऐसे खलल...

पुनः संशोधित शनिवार, 1 फ़रवरी 2020 (17:38 IST)
वेलिंगटन। भले ही न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच को 'सुपर ओवर' में जीतकर जीत का जश्न मना रही हो लेकिन उसे एक बड़ा झटका भी लगा है। यह झटका उसे मैच में धीमी ओवर गति से गेंदबाजी करने के लिए लगा। आईसीसी ने इसके लिए भारतीय टीम पर का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया है।
आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने कहा कि विराट कोहली की टीम पर शुक्रवार को तय समय में 2 ओवर पीछे रहने के बाद यह जुर्माना लगाया गया है।

आईसीसी ने अपने बयान में कहा कि भारतीय टीम ने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए आचार संहिता की धारा 2.22 का उल्लंघन किया है जो अंतरराष्ट्रीय मैच में धीमी ओवर गति से गेंदबाजी करने से संबंधित है। इसमें हर ओवर के लिए खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाने का प्रावधान है।
मैदानी अंपायर क्रिस ब्राउन और शॉन हैग के साथ तीसरे अंपायर एशले मेहरोत्रा ​​ने भारतीय टीम पर को तय समय में गेंदबाजी कोटे को पूरा न करने का दोषी पाया। कप्तान कोहली ने इस जुर्माने को स्वीकार कर लिया, जिससे इस मामले की औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी।
भारत ने चौथे टी20 मैच में 'सुपर ओवर' के जरिए न्यूजीलैंड को हराया। निर्धारित 20 ओवरों में भारत ने 8 विकेट खोकर 165 रन बनाए थे, जिसमें लोकेश राहुल का अर्धशतक (36 गेंद पर 50 रन) शामिल था। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 165 रन ही बना सकी।

में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 1 विकेट खोकर 13 रन बनाए जबकि भारत ने 5 गेंदों पर 16 रन बनाकर यह मैच जीत लिया। यह लगातार दूसरा मैच था, जिसे भारत ने सुपर ओवर में जीता था।

भारत दुनिया की ऐसी पहली टीम भी बन गई है, जिसने किसी देश के खिलाफ लगातार 2 टी20 सुपर ओवर में जीते हों। इस जीत के साथ ही भारत 5 टी20 मैचों की सीरीज में 4-0 से आगे हो गया है। सीरीज का अंतिम मैच रविवार को खेला जाएगा।




और भी पढ़ें :