गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. समाचार
  4. India bounce back against Kiwis to win FIH league opener
Written By
Last Modified: शनिवार, 29 अक्टूबर 2022 (12:18 IST)

FIH Pro League में भारत की धमाकेदार शुरुआत, न्यूजीलैंड को रोमांचक मैच में 4-3 से हराया

FIH Pro League में भारत की धमाकेदार शुरुआत, न्यूजीलैंड को रोमांचक मैच में 4-3 से हराया - India bounce back against Kiwis to win FIH league opener
भुवनेश्वर: अंतिम क्वार्टर में मंदीप सिंह के दो मैदानी गोल की मदद से भारत ने शुक्रवार को यहां अपना एफआईएच लीग अभियान न्यूजीलैंड पर 4-3 की जीत से शुरू किया।मंदीप ने 51वें और 56वें मिनट में गोल दागे। भारतीय टीम तीसरे क्वार्टर के अंत में 2-3 से पीछे चल रही थी।

विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज टीम के लिये मंदीप मोर ने 13वें और कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 41वें मिनट में गोल किये।दुनिया की नौंवे नंबर की टीम न्यूजीलैंड के लिये सैम लेन ने 22वें और 35वें मिनट में दो गोल दागे जबकि एक अन्य गोल जेक स्मिथ ने 34वें मिनट में किया।

न्यूजीलैंड ने शुरू में अधिक आक्रामक रूख अपनाया। भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने शुरू में ही एक लंबी रेंज के शॉट का बचाव किया।

भारत को हालांकि मैच का पेनल्टी कॉर्नर मिल गया लेकिन शमशेर सिंह इसका फायदा नहीं उठा सके।नीलकांत शर्मा ने मोर को सटीक पास दिया जिन्होंने आराम से गोल किया और न्यूजीलैंड के गोलकीपर डॉमिनिक डिक्सन कुछ नहीं कर सके।

भारत ने दबदबा बनाया हुआ था और दूसरे क्वार्टर में इस बढ़त को दोगुना करने के लिये प्रयासरत था। लेकिन न्यूजीलैंड ने पहले ही पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागकर बराबरी हासिल कर ली।

सैम लेन के शॉट को सुरेंदर कुमार ने रोक दिया। मेहमान टीम ने रिव्यू लिया, जिसमें दिखा कि गेंद सुरेंदर के पैर से छूकर गयी और फिर लेन ने कॉर्नर से गोल कर दिया।

इसके तुरंत बाद न्यूजीलैंड को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन इस बार कृष्ण बहादुर पाठक ने इसे रोक दिया और सिमोन चाइल्ड का प्रयास विफल रहा।पहले हाफ के बाद स्कोर 1-1 से बराबर था।तीसरे क्वार्टर में मुकाबला रोमांचक रहा जिसमें न्यूजीलैंड ने 34वें और 35वें मिनट में दो गोल कर दिये।
भारत ने कप्तान हरमनप्रीत की मदद से 41वें मिनट में पेनल्टी पर किये गोल किया जिससे स्कोर 2-3 हो गया।
तीसरे क्वार्टर के अंत में टीम 10 खिलाड़ियों के साथ थी क्योंकि सुमित को पीला कार्ड (खेल से 10 मिनट के लिये बाहर) दिखाया गया था। न्यूजीलैंड ने दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये लेकिन गोल नहीं हुआ।

अंतिम क्वार्टर में भारत सात मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेला जिसके बाद मंदीप ने दो गोल कर टीम को जीत दिलायी।मोहम्मद रहील ने भारत के लिये पदार्पण किया।(भाषा)
ये भी पढ़ें
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की जीत के लिए दुआएं शुरू कीं पाकिस्तानी फैंस ने (PICS)