गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. समाचार
  4. FIFA bans Russia from participating in upcoming world cup
Written By
Last Updated: सोमवार, 28 फ़रवरी 2022 (23:57 IST)

रूस के फुटबॉल फैंस के लिए बुरी खबर, FIFA ने विश्वकप से किया बेदखल

ज्यूरिख (स्विट्जरलैंड): यूक्रेन-रूस के युद्ध के बीच कई देश और कई खेल संस्थाओं ने रूस के खिलाफ कड़े फैसले लिए हैं। इस कड़ी में फुटबॉल के अंतरराष्ट्रीय शासकीय निकाय फीफा ने रूस को विश्वकप से प्रतिबंधित कर दिया है। गौरतलब है कि साल 2018 में रूस में ही फीफा विश्वकप का आयोजन हुआ था और अब साल 2022 में कतर इसका मेजबान होने वाला है।

पिछला विश्वकप रूस के लिए खासा अच्छा गया था और उसने राउंड ऑफ 16 पहुंचने के बाद स्पेन जैसी टीम को हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई थी। इस बार फुटबॉल फैंस को आशा थी कि टीम और बेहतर प्रदर्शन करेगी लेकिन यह एक बुरी खबर के तौर पर फैंस के सामने आयी है।

इससे कुछ देर पहले फीफा ने यह घोषणा की थी कि रूस में कोई अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट ने खेले जाने की घोषणा की थी। फीफा ने हालांकि कई राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघों के दबाव के बावजूद रूस को फीफा विश्व कप 2022 के क्वालीफायर से नहीं हटाया था।

फीफा परिषद ब्यूरो ने रविवार को एक बयान में कहा था, “ रूस के क्षेत्र में कोई भी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट नहीं खेला जाएगा। रूस के घरेलू मैच तटस्थ क्षेत्र पर और दर्शकों के बिना खेले जाएंगे। रूस का प्रतिनिधित्व करने वाला सदस्य संघ किसी भी प्रतियोगिता में रूसी फुटबॉल संघ (आरएफयू) के नाम से भाग लेगा। उन मैचों में रूस के राष्ट्रध्वज या राष्ट्रगान का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा, जहां रूसी फुटबॉल संघ की टीमें भाग लेंगी। ”

फीफा परिषद ब्यूरो ने कहा था, “ आगामी फीफा विश्व कप 2022 क्वालीफायर के संबंध में फीफा ने पोलिश फुटबॉल एसोसिएशन, चेक गणराज्य फुटबॉल एसोसिएशन और स्वीडिश फुटबॉल एसोसिएशन द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्त की गई स्थिति पर गंभीरता से ध्यान दिया है और पहले से ही सभी के साथ बातचीत कर रहा है। फीफा इस समस्या का मिल कर एक उचित और स्वीकार्य समाधान खोजने के लिए सभी के साथ निकट संपर्क में रहेगा। ”

पोलिश फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष सेजरी कुलेजा ने हालांकि फीफा के रूस को फीफा विश्व कप 2022 के क्वालीफायर से न हटाने के फैसले को अपमानजनक करार दिया था। उन्होंने कहा था, “ फीफा के इस अपमानजनक फैसले के कारण पोलिश फुटबॉल एसोसिएशन ने आज यूरोप के सभी संघों को एक पत्र भेजा, जिसमें हमने अपनी स्थिति बताई और उन्हें अपने पक्ष में खड़े होने के लिए प्रोत्साहित किया, क्योंकि एकजुट होकर ही हम मजबूत होंगे। यूक्रेन के खिलाफ रूसी आक्रमण के लिए कोई माफी नहीं है। ”

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बीच पोलैंड (पीजेडपीएन), स्वीडन (एसवीएफएफ) और चेक गणराज्य (एफएसीआर) के फुटबॉल संघों ने दृढ़ता के साथ कहा था कि कतर में 2022 फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए प्लेऑफ मैच रूसी संघ के क्षेत्र में नहीं खेले जाने चाहिए।