बजरंग, रवि, गौरव और सत्यव्रत एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के स्वर्ण पदक मुकाबले में

पुनः संशोधित शनिवार, 22 फ़रवरी 2020 (18:07 IST)
नई दिल्ली। के विजेता बजरंग पुनिया और तथा और ने यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम के केडी जाधव कुश्ती हॉल में चल रही सीनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में शनिवार को अपने-अपने वजन वर्गों के मुकाबले में जगह बना ली।

रवि ने 57 किग्रा फ्री स्टाइल, बजरंग ने 65, गौरव ने 79 और सत्यव्रत ने 97 किग्रा वजन वर्ग के फाइनल में जगह बना ली है जबकि नवीन 70 किग्रा के कांस्य पदक मुकाबले में उतरेंगे। भारत ने प्रतियोगिता में ग्रीको रोमन शैली में 1 स्वर्ण और 4 कांस्य सहित कुल 5 पदक तथा महिला पहलवानों ने महिला पहलवानों ने 3 स्वर्ण, 2 रजत और 3 कांस्य सहित 8 पदक जीते हैं।

टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत की सबसे बड़ी पदक उम्मीद बजरंग ने आशा अनुरुप प्रदर्शन करते हुए 65 किग्रा के क्वालिफिकेशन में कजाकिस्तान के जमशेद शरीफोव को 11-0 से, क्वार्टरफाइनल में उजबेकिस्तान के अब्बास रखमोनोव को 12-2 से और सेमीफाइनल में ईरान के अमीर हुसैन अजीम को 10-0 से पराजित किया। स्वर्ण पदक के लिए बजरंग का जापान के ताकुतो ओतोगुरो से मुकाबला होगा।

विश्व चैंपियनशिप के कांस्य विजेता रवि ने 57 किग्रा के क्वालिफिकेशन में जापान के यूकी ताकाहाशी को 14-5 से, क्वार्टरफाइनल में मंगोलिया के तुग्स बतजारगल को 6-3 से और सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के नुरइस्लाम सानायेव को 7-2 से हराया। रवि के सामने फाइनल में कजाकिस्तान के हिकमातुलो वोहिदोव की चुनौती होगी।

79 किग्रा में गौरव ने क्वार्टरफाइनल में मंगोलिया के बातजुल दामजिन को 3-1 से और सेमीफाइल में जापान के शिनकिची ओकुई को 6-5 से हराया। वह फाइनल में किर्गिजिस्तान के अर्सलान बुदाझापोव से भिड़ेंगे।

सत्यव्रत ने 97 किग्रा के क्वार्टरफाइनल में जॉर्डन के जैद हुसैन को 10-0 से और सेमीफाइनल में ताजिकिस्तान के रुस्तम इसकंदारी को 10-0 से पराजित किया। फाइनल में उनके सामने ईरान के मुज्तबा मोहम्मदशफी की चुनौती होगी।

70 किग्रा में नवीन को सेमीफाइनल में ईरान के अमीरहुसैन अली से नजदीकी मुकाबले में 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। नवीन अब कांस्य पदक के लिए कजाकिस्तान के मेरझान अशीरोव से भिड़ेंगे।


और भी पढ़ें :