वाहन और वित्तीय कंपनियों के शेयरों की अगुवाई से सेंसेक्स 660 अंक मजबूत, निफ्टी भी चढ़ा

Last Updated: मंगलवार, 13 अप्रैल 2021 (17:26 IST)
मुंबई। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच बीएसई मंगलवार को 660 अंक उछलकर बंद हुआ। वाहन और वित्तीय कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में यह तेजी आई। 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 660.68 अंक यानी 1.38 प्रतिशत की बढ़त के साथ 48,544.06 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 194 अंक यानी 1.36 प्रतिशत मजबूत होकर 14,504.80 अंक पर बंद हुआ।
ALSO READ:
एक साल तक झील में डूबे रहने के बाद फिर चलने लगा iPhone

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में महिंद्रा एंड महिंद्रा रहा। इसमें करीब 8 प्रतिशत की तेजी आई। इसके अलावा बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, मारुति, ऐक्सिस बैंक, ओएनजीसी और एचडीएफसी बैंक में भी तेजी रही। दूसरी तरफ जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गई, उनमें टीसीएस, डॉ. रेड्डीज, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस और नेस्ले इंडिया शामिल हैं।

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू बाजारों में कारोबार के दूसरे सत्र में तेजी देखने को मिली। निवेशकों को सरकार की इस घोषणा से राहत मिली है कि वह दूसरे देशों के कोविड-19 टीकों को मंजूरी देने की प्रक्रिया में तेजी ला रही है ताकि इसकी आपूर्ति सुधरे तथा टीकाकरण में और तेजी लाई जा सके।


तेजी में वित्तीय और वाहन कंपनियों का योगदान सर्वाधिक रहा। हालांकि आईटी और दवा कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही। टीसीएस के वित्तीय परिणाम की घोषणा के बाद आईटी शेयरों में लिवाली देखी गई। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, सोल और टोकियो बढ़त के साथ बंद हुए जबकि शंघाई नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में मध्याह्न कारोबार में तेजी रही। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.90 प्रतिशत की बढ़त के साथ 63.85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। (भाषा)



और भी पढ़ें :