ये 20 कार्य करेंगे तो जल्द ही मर जाएंगे

अनिरुद्ध जोशी| Last Updated: मंगलवार, 23 अप्रैल 2019 (10:28 IST)
ऐसे बहुत से कार्यों का धर्म शास्त्रों और अयुर्वेद में उल्लेख है जिन्हें करने से व्यक्ति की आयु कम हो जाती है। अर्थात वह अल्पायु प्राप्त कर वक्त के पहले ही मर जाता है। ऐसे कार्यों का उल्लेख तो बहुत है लेकिन हम मात्र 20 छांटकर लाएं हैं।
हालांकि यह सही है या नहीं यह कहना मुश्किल है। पाठक अपने विवेक से काम लें।

1.संबंधी कुछ नियम है। जैसे में कुछ विशेष तिथि, वार, नक्षत्र में कुछ भोजन करने को वर्जित माना हैं। जैसे रात में दही और सत्तू नहीं खाना चाहिए। कार्तिक मास में बैंगन और माघ मास में मूली नहीं खाना चाहिए। तेरस के दिन भी बैंगन और नवमी के दिन लौकी खाना निषेध है। चतुर्थी के दिन भी मूली नहीं खाना चाहिए। इस तरह की और भी बाते हैं आप उन्हें जान लें अन्यथा आप गंभीर रोगों की चपेट में आ जाएंगे। खाने के मेल को भी समझें।


2. जो व्यक्त‌ि झूठे मुंह स्वाध्याय अर्थात पढ़ाई करता है यमराज उसकी कम कर देते हैं। यदि आप लंबी उम्र की कामना रखते हैं तो भोजन करते हुए पढ़ना नहीं चाह‌िए। अगर आप भोजन करते समय जूठे मुंह उठ जाते हैं और फ‌िर आकर भोजन करना शुरू कर देते हैं तो इस आदत को छोड़ दीज‌िए। यह आदत भी आपकी उम्र को कम करती है।


3. जब आप खाने की निंदा करते हैं तब भी उस खाने की गुणवत्ता बदलकर वह आपकी उम्र कम करने में सहायक सिद्ध होता है। खाने में नमक कम है, तीखा ज्यादा है या फिर अच्छा ही नहीं बना, यदि आप भी अन्न में ऐसी कमियां निकालते हैं तो आपकी उम्र वाकई कम हो जाती है। टूटी हुई या खराब प्लेट में खाना खाते हैं तो भी उम्र कम होने लगती है।


4. सोने संबंधी भी कुछ नियम है। कहते हैं कि टूटे हुए पलंग पर सोने वालों को भी यमराज जल्दी ही लेने आ जाते हैं। यह भी कहा जाता है कि दक्षिण दिशा में पैर करके सोना उम्र को कम कर देता है।


5.भारतीय वास्तुशास्त्र के अनुसार द्वार के सामने पांव करके नहीं सोना चाह‌िए। यह उम्र को कम करता है। पैर पर पैर रखकर सोना भी व्यक्त‌ि की उम्र को कम करता है। ब‌िना पैर धोए ब‌िस्‍तर पर जाना और देर रात तक जगना उम्र को घटाता है। इसी तरह सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोना शरीर को रोगी बनाता है और उम्र को कम करता है।


6.जो व्यक्ति माता, पिता, गुरु, भाई, बहन, दादा, दादी, चाचा, चाची, ताई, ताऊ आदि परिवार और कुटम्ब के लोगों से वैर भाव रखता, उन पर क्रोध करता या उनका अनादर करता है या सदा क्रोध में ही रहता है तो उसकी उम्र भी कम होती जाती है।


7.मान्यता अनुसार मंगल और शन‌िवार के द‌िन बाल कटवाना उम्र को कम करता है। बाल कटवाने के बाद स्नान नहीं करना भी आयु को कम करता है। यदि बालों पर तेल लगाने के बाद वही हाथ हमारे किसी भी अन्य शारीरिक अंग को छू लें, तो ऐसे में हमारी उम्र कम हो जाती है।


8.ऐसी भी मान्यता है कि अक्सर लोग चंदन का लेप चेहरे पर लगाती हैं, लेकिन यदि यही लेप आप बिना स्नान से पहले लगाते हैं तो इससे आपकी जिंदगी के कई साल कम हो जाते हैं।


9.महाभारत ग्रंथ के अनुसार वे लोग जो ‘धर्म’ के उसूलों का उल्लंघन करते हैं तथा धार्मिक मर्यादाओं की निंदा करते हैं, ऐसे लोगों की आयु कम होती जाती है।

10. मान्यता अनुसार जो व्यक्ति नाखून चबाता है या फिर स्वयं को दूषित रखता है, स्वयं की सफाई का ध्यान नहीं रखता, ऐसे व्यक्ति की उम्र कम होती चली जाती है।

11. जो मनुष्य आकाश में चढ़े हुए सूरज की ओर आंखें उठाकर देखता है उसकी उम्र भी कम हो जाती है और वह जल्द ही मृत्यु को प्राप्त होता है।

12. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार वे व्यक्ति जो अमूमन कूड़ा-कचरा देखते हैं तथा अपनी टांगों को क्रास करके बैठते हैं।


13.जो दूसरों से वस्त्र मांगकर पहनता है। दूसरों से अन्न मांगकर खाता है और हर कहीं का जल बगैर जांचे ग्रहण करता रहता है उसकी उम्र घटती जाती है।


14. यदि आप घास के ढेर पर या फिर कंकाल पर बैठते हैं, तो आपकी मृत्यु नज़दीक मानी जाती है। खुले में या खड़े होकर पेशाब करते हैं तो यह तरीका आपकी उम्र कम करने के लिए भी जिम्मेदार है।


15.द‌िन के समय समागम (संभोग) से बचना चाह‌िए। अति समागम भी उम्र को कम करता है। मंगलवार को समागम नहीं करता चाहिए।


16.कहते हैं कि दक्षिणमुखी मकान भी बीमारी का घर होता है। यहां रहने वालों के साथ कभी भी कुछ भी हो सकता है। रोग और चिंता के कारण घर के सदस्यों की धीरे-धीरे आयु कम होती जाती है।


17.लगातार क्रोध करने, चिंता करने या गृहकलह करते रहने से एक ओर जहां लक्ष्मी चली जाती हैं, वहीं व्यक्ति वक्त के पहले ही मौत का दरवाजा खटखटा देते हैं।


19.यदि आपकी यह आदत है कि आप हर समय कटु वचन बोलते रहते हैं। आपके मुंह से हर समय नकारात्मक बातें ही निकलती रहती है। आप अक्सर लोगों का दिल दुखाते रहते हैं तो निश्‍चित ही आप खुद को एक दिन संकटों से घिरा हुआ पाएंगे। यह भी आयु कम करने का कार्य होता है।


20.यदि आप संतुलित आहार नहीं लेते हैं। भोजन में मात्र नहीं देखते हैं। भोजन और पानी किस तरह का ग्रहण कर रहे हैं यह भी नहीं जानते हैं और नियमित रूप से भी नहीं करते हैं तो एक दिन आप रोगग्रस्त होकर खुद को संकट में डाल लेंगे। तब यह कहना होगा कि आपकी आयु कम है।



हालांकि उपरोक्त के अलावा और भी ऐसे कई कार्य हैं जिन्हें करने से अल्पायु के योग बनते हैं। जैसे कुछ लोग श्मशान घाट से वापस आकर नहाते नहीं हैं।


 

और भी पढ़ें :